Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

तालिबानी फरमान: अब तीसरी कक्षा के बाद लड़कियों की पढ़ाई बैन, जानें और किन-किन चीजों पर है रोक

Taliban Ban Education: तालिबान, अपने क्रूर फैसलों के लिए पूरी दुनिया में कुख्यात है। ताजा घटनाक्रम में तालिबान ने महिलाओं की पढ़ाई पर रोक लगा दी है। नए फरमान में कहा कि तीसरी कक्षा के बाद लड़कियों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है। भले ही उनकी उम्र 10 साल से अधिक क्यों न हो। […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Aug 5, 2023 21:25
Share :
Taliban, Eductaion, Girls Student, Afghanistan
Taliban

Taliban Ban Education: तालिबान, अपने क्रूर फैसलों के लिए पूरी दुनिया में कुख्यात है। ताजा घटनाक्रम में तालिबान ने महिलाओं की पढ़ाई पर रोक लगा दी है। नए फरमान में कहा कि तीसरी कक्षा के बाद लड़कियों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है। भले ही उनकी उम्र 10 साल से अधिक क्यों न हो। तालिबान ने स्कूल और एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को खासतौर पर हिदायत दी है कि 10 साल से ऊपर की लड़कियां प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई न कर पाएं। इसकी पुष्टि बीबीसी ने की है। इससे पहले लड़कियों को छठी कक्षा तक स्कूलों में पढ़ने की इजाजत थी।

तालिबान इससे पहले महिलाओं के ब्यूटी पार्लरों और नौकरी करने पर भी प्रतिबंध लगा चुका है। तालिबान ने महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस देना भी बंद कर दिया और उनके बुर्के और पुरुष साथियों के बिना देश में टैक्सी की सवारी करने पर प्रतिबंध लगाया है।

स्कूलों को तालिबान ने दिया निर्देश

बीबीसी फारसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने अब स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि लड़कियों को प्राथमिक विद्यालय में जाने की अनुमति न दें, भले ही उनकी उम्र 10 वर्ष से अधिक हो। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने स्कूलों और अल्पकालिक प्रशिक्षण कक्षाओं के प्रिंसिपलों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 10 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियों को प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने की अनुमति नहीं है।

Taliban, Eductaion, Girls Student, Afghanistan

Taliban

लड़कियों को वापस भेजने का दिया निर्देश

कुछ प्रांतों में गुड एंड प्रोहिबिशन मंत्रालय के स्थानीय अधिकारियों द्वारा लड़कियों को उनकी उम्र के आधार पर अलग करने और लड़कियों के स्कूल चलाने वाले प्रिंसिपलों से तीसरी कक्षा से ऊपर के बच्चों को वापस भेजने के लिए कहने की खबरें सामने आईं।

पूर्वी अफगानिस्तान में छठी कक्षा की एक छात्रा ने बीबीसी से बात करते हुए कहा कि हमें बताया गया कि लंबी और 10 साल से अधिक उम्र की लड़कियों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

हमने नहीं दिया ऐसा कोई निर्देश

तालिबान के सार्वजनिक मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद सादिक अकाफ ने कहा कि हमारी तरफ से प्रशासन ने ऐसा कुछ नहीं किया है और अगर कुछ किया भी गया है तो इसका संबंध शिक्षा मंत्रालय से होगा।

दो साल पहले तालिबान ने किया था कब्जा

दो साल पहले तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया था। इसके बाद लड़कियों को छठी कक्षा से ऊपर के स्कूलों में जाने से रोक दिया। 683 दिन पहले तालिबान ने 11 साल से ऊपर की लड़कियों को स्कूल न जाने की हिदायत दी थी। 223 दिन पहले लड़कियों के यूनिवर्सिटी जाने पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ें: Haryana Violence: कौन है जीशान मुश्ताक, जिसने पाकिस्तान से भड़का दी हरियाणा में हिंसा?

First published on: Aug 05, 2023 09:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें