Saturday, December 10, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM बनने के बाद ऋषि सुनक का बयान, बोले- मैं ब्रिटेन के लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा

Rishi Sunak: पिछले दो शताब्दियों में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी कम उम्र का कोई नेता ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बना है।

Rishi Sunak: ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक ने कहा है कि वे यूके के लोगों के लिए दिन रात काम करेंगे। इससे पहले ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी मुख्यालय पहुंचकर पार्टी के अन्य नेताओं से मुलाकात की। 42 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री बने हैं। पिछले दो शताब्दियों में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी कम उम्र का कोई नेता ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बना है।

अभी पढ़ें Liz Truss: लिज ट्रस ने ऋषि सुनक की तारीफ की, कहा- मुझे पता है कि ब्रिटेन के अच्छे दिन आने वाले हैं

 

बता दें कि ऋषि सुनक पहली बार 2015 में एक सांसद बने थे और वे रिचमंड, यॉर्कशायर से चुने गए थे। सोमवार को परिणाम घोषित किए जाने के तुरंत बाद ऋषि सुनक ने कहा कि उनकी प्राथमिकता देश को एक साथ लाने की होगी। लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक पीएम बनने की रेस में सबसे आगे थे। आखिरकार उन्होंने इसमें बाजी मार ली। सुनक को 180 से ज्यादा कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन प्राप्त था।

कौन हैं ऋषि सुनक 

ऋषि सनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उनकी मां फार्मासिस्ट और पिता राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के सामान्य चिकित्सक हैं। सुनक के दादा-दादी पंजाब से हैं। सुनक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड से स्नातक हैं। उनकी शादी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई है। इस जोड़े ने 2009 में शादी की थी। उनकी दो बेटियां अनुष्का और कृष्णा हैं।

ये होगी जिम्मेदारी 

रिचमंड, यॉर्कशायर से चुने जाने के बाद ऋषि सनक 2015 में संसद सदस्य (सांसद) बने। फरवरी 2020 में उन्हें ब्रिटेन के सबसे महत्वपूर्ण कैबिनेट पद, राजकोष के चांसलर के रूप में नामित किया गया था। कोविड महामारी के दौरान कर्मचारियों और व्यवसायों के लिए उनके आर्थिक पैकेज के लिए ऋषि सुनक की काफी सराहना की गई थी।

अभी पढ़ें ऋषि सुनक को किंग चार्ल्स III ने नियुक्त किया नया पीएम, सुनक बोले अगली पीढ़ी को कर्ज में नहीं छोड़ूंगा

ऋषि सुनक यूके के पीएम पद के लिए लिज़ ट्रस के खिलाफ खड़े थे। हालांकि चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, लेकिन ट्रस के इस्तीफे के बाद उनकी दावेदारी मजबूत हो गई। ब्रिटेन इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहा है। सुनक के कंधों पर इसे उबारने की जिम्मेदारी होगी।

अभी पढ़ें – दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -