Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

पुतिन ने PM मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना की, कहा- उनके नेतृत्व में भारत ने आर्थिक प्रगति की

Russia-India Ties: पुतिन ने कहा कि दुनिया भर में सत्ता वही है जो पश्चिम ने अपने खेल में दांव पर लगाई है। यह खेल निश्चित रूप से खतरनाक है, खूनी है और मैं इसे गंदा कहूंगा।

Russia-India Ties: रूसी राष्ट्रपति ने पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की सराहना करते हुए कहा कि भारत में उनके नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। पुतिन ने पीएम मोदी को राष्ट्रभक्त भी बताया। मॉस्को स्थित थिंक टैंक वल्दाई डिस्कशन क्लब को संबोधित करते हुए पुतिन ने गुरुवार को ये बातें कही।

अभी पढ़ें Iran Anti Hijab Protest: महसा अमिनी के होम टाउन में प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों ने की गोलीबारी, 8 लोगों की मौत

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। वह अपने देश के देशभक्त हैं। ‘मेक इन इंडिया’ का उनका विचार आर्थिक और नैतिकता दोनों में मायने रखता है। भविष्य भारत का है, इस पर गर्व हो सकता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है।

पुतिन ने भारत और रूस के संबंधों पर जोर दिया

भारत के विकास को ब्रिटिश उपनिवेश से आधुनिक राज्य बनने तक के विकास में एक जबरदस्त बताते हुए, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि लगभग 1.5 बिलियन लोग और निश्चित विकास परिणाम भारत के लिए सभी के सम्मान और प्रशंसा का कारण देते हैं। उन्होंने इसे एक विशेष संबंध बताते हुए भारत और रूस के बीच संबंधों पर और जोर दिया।

पुतिन ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा है जो भारतीय कृषि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कृषि में व्यापार लगभग दोगुना हो गया है।

पश्चिमी देशों पर पुतिन ने गंदा खेल खेलने का आरोप लगाया

इस बीच पुतिन ने अपने संबोधन में वैश्विक प्रभुत्व के लिए पश्चिमी देशों पर गंदा खेल खेलने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि में आश्वस्त हूं कि जल्द ही दुनिया में सत्ता के नए केंद्र उभरेंगे और पश्चिमी देशों को इन नए केंद्रों से बात भी करना होगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी अपने स्वयं के कार्यों के परिणामों से सुरक्षित नहीं हैं। पश्चिमी देश इससे पैदा हुए संकटों से बाहर नहीं निकल सकते। रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “केवल समान लक्ष्यों से एकजुट दुनिया ही चुनौतियों का सामना कर सकती है।”

अभी पढ़ें  ट्विटर का पदभार संभालने के बाद Elon Musk ने किया पहला ट्वीट, लिखा- चिड़िया आजाद हो गई

पुतिन ने कहा कि दुनिया भर में सत्ता वही है जो पश्चिम ने अपने खेल में दांव पर लगाई है। यह खेल निश्चित रूप से खतरनाक है, खूनी है और मैं इसे गंदा कहूंगा। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राष्ट्र, जो अपने मूल्यों और दृष्टि को सार्वभौमिक के रूप में लागू करना चाहते हैं, स्वयं सहित सभी को लूट रहे हैं।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -