Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Pakistan Election 2024: पाक‍िस्‍तान में फ‍िक्‍स है चुनाव, वोट क‍िसी को भी म‍िले देश चलाएगा ये शख्‍स 

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में 12वें आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। चार सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गए हैं।

Edited By : Amit Kasana | Updated: Feb 8, 2024 10:31
Share :
Pakistan Election 2024
पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। यहां यह 12 वें आम चुनाव हैं। पाकिस्तान राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो यहां वोट क‍िसी को भी म‍िले देश वहीं चलाएगा जिस शख्‍स को मिलिट्री का समर्थन होगा। बताया जा रहा है कि इन दिनों पूर्व पीएम नवाज शरीफ का वर्तमान पाक सेना प्रमुख आसिम मुनीर से बेहतर तालमेल बना हुआ है। यहां आपको बता दें कि नवाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का नेतृत्व करते हैं।

नवाज शरीफ का पलड़ा भारी

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान के आम चुनाव में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), पीएमएल-एन और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच प्रमुख मुकाबला है। इसके अलावा देश में कई रीजनल पार्टी और निर्देलीय प्रत्याशी भी चुनाव में खड़े हैं। जानकारी के अनुसार पीपीपी का नेतृत्व बिलावल भुट्टो जरदारी करते हैं। पीएमएल-एन का नेतृत्व पूर्व पीएम नवाज शरीफ और पीटीआई के संस्थापक पूर्व पीएम और क्रिकेटर इमरान खान हैं। बता दें इमरान खान और उनकी पत्नी इस समय जेल में हैं। बता दें बीते दिनों पीटीआई का चुनाव चिह्न जब्त हो गया था। जिसके बाद इनके अधिकांश कार्यकर्ता निर्दलीय चुनाव मैदान में हैं।

चार सीटों पर चुनाव स्थगित 

जानकारी के अनुसार यहां चार निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की मौत हो गई है। जिसके चलते यहां चारों जगह चुनाव आगे के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। फिलहाल चुनाव आयोग ने यहां चुनाव की नई डेट तय नहीं की है। बता दें 7 फरवरी को यहां पिशिन जिले के नोकांडी में एक निर्दलीय प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय के बाहर विस्फोट हुआ था। जिसमें जिसमें में अब तक 26 लोगों के मरने की खबर है। वहीं, करीब 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। चुनाव की घोषणा के बाद लगातार पाकिस्तान में हिंसक घटनाएं हो रही हैं। यहां दो बार कराची और बलूचिस्तान में चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर ब्लास्ट हो चुका है।

पाकिस्तान आम चुनाव से जुड़ी प्रमुख बातें

  • पाकिस्तान में 1.27 करोड मतदाता पहचान पत्र हैं।
  • यहां यह 12वें आम चुनाव हो रहे हैं।
  • पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में कुल 855 निर्वाचन क्षेत्र हैं।
  • आम चुनाव में कुल 17758 प्रत्याशी खड़े हुए हैं।
  • चार निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्याशियों की मौत के कारण चुनाव आगे के लिए स्थगित कर दिया गया है।
  • पाकिस्तान में 266 निर्वाचन क्षेत्र नेशनल असेंबली और 593 निर्वाचन क्षेत्र प्रोविजनल असेंबली में हैं।
  • साल 2018 में 272 निर्वाचन क्षेत्र नेशनल असेंबली और 577 निर्वाचन क्षेत्र प्रोविजनल असेंबली में थे।
  • महिला और अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व सीट सीटों में बदलाव हुआ है।

ये भी पढ़ें: Pakistan Elections 2024: चुनाव लड़ रहीं हिंदू महिला को मिल रहा मुस्लिमों का सपोर्ट, भारत के लिए रखती हैं यह सोच

First published on: Feb 08, 2024 10:28 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें