Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

International Democracy Day 2022: दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस, जानें महत्व और इतिहास

International Day of Democracy 2022: दुनिया भर में आज यानी 15 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है।

International Day of Democracy 2022: हर वर्ष की ही भांति इस बार भी दुनिया भर में आज यानी 15 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह दिन लोकतंत्र के कामकाज में सामुदायिक भागीदारी के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है, “लोकतंत्र एक लक्ष्य के रूप में एक प्रक्रिया है, और केवल अंतरराष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय शासी निकायों, नागरिक समाज और व्यक्तियों की पूर्ण भागीदारी और समर्थन से ही लोकतंत्र के आदर्श को एक आदर्श बनाया जा सकता है। वास्तविकता का आनंद हर कोई, हर जगह ले सकता है।”

अभी पढ़ें आसमान में रहस्यमयी रोशनी के पीछे Starlink Satellites, जानें क्या है पूरा मामला

इतिहास ( international democracy day 2022 History)

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से स्थापित किया गया था अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के अनुसार, यह संकल्प पत्र लोकतंत्र को मजबूत और मजबूत करने के लिए तैयार किया गया था। पहला अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस 15 सितंबर, 2008 को 46 राष्ट्रीय संसदों द्वारा मनाया गया था।

यही तारीख क्यों? (international democracy day 2022 Date)

बता दें लोकतंत्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाने का विचार लोकतंत्र पर सार्वभौमिक घोषणा से उपजा है। इसे अंतर-संसदीय परिषद द्वारा 16 सितंबर, 1997 को अपने 161वें सत्र में अपनाया गया था।

महत्व (international democracy day 2022 Importance)

लोकतंत्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकारों को लोकतंत्र को मजबूत और मजबूत करने के लिए प्रेरित करना है। मानव अधिकारों के संरक्षण और प्रभावी प्राप्ति के लिए लोकतंत्र आवश्यक है।

अभी पढ़ें महारानी एलिजाबेथ II के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

यह दिन संसदों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है और न्याय, शांति, विकास और मानवाधिकारों को प्रदान करने की उनकी क्षमता और जनादेश का जश्न मनाता है।

थीम 2022 (international democracy day theme 2022)

International Day of Democracy 2022 के लिए एक थीम चुनी गई है। इस वर्ष, यह दिन “लोकतंत्र, शांति और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व” पर केंद्रित है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -