Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Canada के खिलाफ भारत का कड़ा एक्शन, अल्टीमेटम दिया-40 राजनयिकों को वापस बुलाओ

India canada row update: कनाडा और भारत के बीच खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से कड़वाहट बढ़ती जा रही है। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद से भारत भी लगातार उसे मुहंतोड़ जवाब दे रहा है। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कनाडा से कहा है कि वह […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Oct 3, 2023 10:35
Share :
India Canada Relation, India Canada Dispute

India canada row update: कनाडा और भारत के बीच खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से कड़वाहट बढ़ती जा रही है। कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद से भारत भी लगातार उसे मुहंतोड़ जवाब दे रहा है। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कनाडा से कहा है कि वह अपने 40 राजनयिकों को वापस बुलाए। जिसके लिए उसको 10 अक्टूबर का समय दिया गया है।

बताया जा रहा है कि भारत में फिलहाल कनाडा के 62 डिप्लोमेट्स हैं। लेकिन भारत के अनुसार इनकी संख्या 41 से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिसके बाद भारत ने कनाडा से कहा है कि वह यहां से अपने राजनयिकों की संख्या को कम करे। आपको बता दें कि खालिस्तानी आतंकी की हत्या के बाद ओटावा ने इसमें दिल्ली का हाथ होने के आरोप लगाए थे। जिसके बाद दोनों देशों के संबंध निचले स्तर पर आ गए हैं।

यह भी पढ़ें-मेरे पति को मार दो, सिर्फ तुम्हारी बनकर रहूंगी…क्लर्क की पत्नी के इश्क में ‘कातिल’ बना दोस्त

एस जयशंकर ने कनाडा को दिखाया था आईना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची की ओर से भी मामले को लेकर टिप्पणी की गई है। जिन्होंने कहा है कि नई दिल्ली के जितने राजनयिक कनाडा में हैं। उससे ज्यादा कनाडा के राजनयिक दिल्ली में काम कर रहे हैं। इसलिए इनकी उपस्थिति, रैंक और ताकत बराबर होनी चाहिए।

कनाडा के पीएम ने हरदीप निज्जर की हत्या के बाद कहा था कि इसमें भारतीय एजेंटों का हाथ था। भारत ने उनके बयान को बेतुका करार देते हुए रिजेक्ट कर दिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी कनाडा पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि कनाडा में भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा और धमकी का माहौल है।

First published on: Oct 03, 2023 10:35 AM
संबंधित खबरें