Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

भारत के कड़े रुख के बाद घुटनों पर आया कनाडा, ट्रूडो बोले- भारत एक उभरती हुई ताकत, हम उकसा नहीं रहे

Diplomatic Row With India Justin Trudeau Says India Emerging Power: भारत के साथ खालिस्तानी मुद्दे पर जारी विवाद के बीच कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। ट्रूडो ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कनाडा कानून के शासन के साथ खड़ा है। बता दें कि भारत-कनाडा राजनयिक विवाद […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Sep 21, 2023 23:05
Share :
Diplomatic Row With India Justin Trudeau Says India Emerging Power
Justin Trudeau

Diplomatic Row With India Justin Trudeau Says India Emerging Power: भारत के साथ खालिस्तानी मुद्दे पर जारी विवाद के बीच कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का बयान सामने आया है। ट्रूडो ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कनाडा कानून के शासन के साथ खड़ा है। बता दें कि भारत-कनाडा राजनयिक विवाद ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया है। भारत ने कनाडा को खालिस्तानी आतंकियों के सुरक्षित शरणस्थली बताया है। इतना ही नहीं भारत ने सभी कनाडाई लोगों के लिए फिलहाल वीजा सेवाओं पर रोक लगा दी है।

राजनयिक संकट तब शुरू हुआ जब कनाडाई पीएम ने सोमवार को आरोप लगाते हुए कहा कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका थी। इसके बाद भारत ने इस मामले में कड़ा रूख अपनाते हुए कई राजनयिकों से तुरंत देश छोड़ने के लिए कह दिया। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार यानी 21 सितंबर को कहा कि कनाडाई पीएम सार्वजनिक रूप से भारत के खिलाफ आरोप लगाते हैं लेकिन कनाडाई पक्ष ने कभी अपने आरोपाें के संबंध में भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किए हैं।

भारत एक उभरती हुई ताकत

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कानून के शासन वाले देश में हमारा दायित्व है कि सभी कनाडाई सुरक्षित रहें और हम संकट के समय में उनके साथ खड़े रहें। हम फिलहाल अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था का पालन कर रहे हैं। यह सब कुछ हम पालन कर रहे हैं और सहयोगियों को भी पालन करने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के लिए अपनी घरेलू धरती पर किसी नागरिक की हत्या में शामिल होना कितना व्यवहारिक है।

ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ते हुए महत्व वाला देश है। हमें भारत के साथ ने केवल एक क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में काम करना है। हम भारत को उकसाने या समस्याएं पैदा करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

निज्जर मामले में मिलकर काम करेंगे

ट्रूडो ने कहा कि हम निज्जर मामले में भारत सरकार से मामले की सच्चाई को उजागर करने और न्याय प्रकिया स्थापित करने के लिए हमारे साथ काम करने का आह्वान किया है। ट्रूडो ने आगे कहा कि पीएम मोदी के साथ निज्जर मामले में मेरी सीधी और स्पष्ट बातचीत हुई। बातचीत के दौरान मैंने अपनी चिंताओं को स्पष्ट शब्दों में साझा किया।

कनाडा की ओर से जैसे को तैसे वाले कदम उठाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार से इस मामले को गंभीरता के साथ लेने और न्याय व्यवस्था की स्थापना के लिए हमारे साथ मिलकर काम करने का आह्वान करते हैं।

First published on: Sep 21, 2023 11:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें