Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

तीन वैज्ञानिकों को दिया गया कैमेस्ट्री का नोबेल, कल लिट्रेचर कैटेगरी के विजेताओं का होगा ऐलान

नई दिल्ली: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में नोबेल प्राइज वीक के तीसरे दिन बुधवार को केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज विनर्स के नाम की घोषणा की गई। केमिस्ट्री का नोबेल एक साथ तीन वैज्ञानिकों कैरोलिन बेट्रोजी, मोर्टन मेल्डेल और बेरी शार्पलेस को दिया गया। इनमें से शार्पलेस 2001 में भी केमिस्ट्री का नोबेल जीत चुके हैं। […]

Edited By : Om Pratap | Updated: Oct 6, 2022 15:33
Share :

नई दिल्ली: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में नोबेल प्राइज वीक के तीसरे दिन बुधवार को केमिस्ट्री के नोबेल प्राइज विनर्स के नाम की घोषणा की गई। केमिस्ट्री का नोबेल एक साथ तीन वैज्ञानिकों कैरोलिन बेट्रोजी, मोर्टन मेल्डेल और बेरी शार्पलेस को दिया गया। इनमें से शार्पलेस 2001 में भी केमिस्ट्री का नोबेल जीत चुके हैं। उस दौरान भी उनके साथ दो अन्य वैज्ञानिकों को कैमिस्ट्री का नोबेल दिया गया था।

अभी पढ़ें Svante Paabo को मेडिसिन में Nobel Prize, इस खोज से मिली ख्याति

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को लिट्रेचर कैटेगरी के नोबेल का ऐलान किया जाएगा। नोबेल प्राइज वीक 10 अक्टूबर तक चलेगा। इस एक हफ्ते में छह प्राइज की घोषणा की जाएगी। 10 अक्टूबर को इकोनॉमिक्स के नोबेल प्राइज की घोषणा की जाएगी।

रसायन विज्ञान के लिए नोबेल समिति के अध्यक्ष जोहान एक्विस्ट ने कहा कि कैमेस्ट्री में इस साल का पुरस्कार आसान और सरल चीज़ों के साथ काम करने के बजाय जटिल मामलों से संबंधित नहीं है। एक सीधा रास्ता अपनाकर भी कार्यात्मक अणुओं का निर्माण किया जा सकता है, ”।

बता दें कि नोबेल अवॉर्ड साइंटिस्ट अल्फ्रेंड बर्नहार्ड नोबेल के नाम पर दिया जाता है। फिलहाल, पुरस्कार जीतने वालों के नाम का ऐलान हुआ है। दिसंबर में अवॉर्ड जीतने वाले लोगों को प्राइज दिया जाएगा।

नोबेल पुरस्कार की स्थापना 1895 में किया गया था और करीब छह साल बाद 1901 में पहली बार नोबेल प्राइज दिया गया था। बता दें कि नोबेल पुरस्कार की प्राइज मनी 7.36 करोड़ रुपये है।

अभी पढ़ें जानिए कौन हैं स्वीडन के स्वांते पाबो, क्यों मिला नोबेल पुरस्कार?

2020-21 के विजेता भी पहुंचेंगे स्टॉकहोम

कोरोना महामारी के चलते 2020 और 2021 के नोबेल प्राइज विजेता स्टॉकहोम नहीं जा पाए थे। पुरस्कार देने वाली कमेटी ने 2022 में इन विजेताओं को भी स्टॉकहोम बुलाया है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Oct 05, 2022 04:15 PM
संबंधित खबरें