Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

‘धूम मचा ले, मैं न‍िकला गड्डी…’ जैसे म्‍यूज‍िकल हॉर्न पर इस देश में लगा बैन, जानें क्‍यों PM ने उठाया ये कदम

Vehicle Musical Horns Ban: 'धूम मचा ले, मैं न‍िकला गड्डी...' जैसे म्‍यूज‍िकल हॉर्न पर एक देश में बैन लगाने का आदेश दिया गया है। यह आदेश वहां के प्रधानमंत्री ने दिया। आखिर PM ने यह कदम क्यों उठाया और इसकी वजह क्या थी, आइए जानते हैं...

Edited By : Achyut Kumar | Updated: Mar 20, 2024 09:23
Share :
Cambodian Prime Minister Bans Musical Vehicle Horns
Cambodia के PM ने Musical Vehicle Horns पर बैन लगाने का दिया आदेश

Cambodian Prime Minister Bans Musical Vehicle Horns: क्या डांस करना किसी देश के लिए कभी परेशानी का सबब बन सकता है? यह सवाल हम आपसे इसलिए पूछ रहे हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री ने इसे लेकर बड़ा ही चौंकाने वाला फैसला लिया है। उन्होंने वाहनों में म्यूजिकल हॉर्न पर बैन लगाने का आदेश दिया है। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं…

म्यूजिक वाले हॉर्न पर क्यों लगा बैन?

दरअसल, दक्षिण पूर्व एशिया में कंबोडिया नामक एक देश है। यहां के प्रधानमंत्री हुन मानेट डांस से इतने परेशान हो गए कि उन्होंने वाहनों में म्यूजिकल हॉर्न पर बैन लगाने का आदेश दे डाला। इस हॉर्न की वजह से लोग सड़कों के किनारे डांस करने लग जाते थे।

म्यूजिकल हॉर्न लगाने वाले वाहनों पर होगी कार्रवाई

हुन मानेट ने परिवहन और पुलिस अधिकारियों को साफ निर्देश दिया है कि अगर किसी भी वाहन से म्यूजिकल हॉर्न सुनाई दे तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि यह आदेश प्रांतीय अधिकारियों द्वारा पहले ही लागू किया जा चुका है, लेकिन वे इसकी घोषणा सार्वजनिक तौर पर करना चाहते थे, ताकि इसे देशभर में लागू किया जा सके।

पिछले साल कंबोडिया के पीएम बने हुन मानेट

हुन मानेट पिछले साल 2023 में कंबोडिया के प्रधानमंत्री बने थे। इससे पहले 38 साल तक उनके पिता हुन सेन पीएम पद पर रहे। उन्होंने सोमवार (18 मार्च) को अपने फेसबुक पर लिखा कि कुछ लोगों, खास युवाओं और बच्चों, को सड़कों के किनारे ट्रकों के हॉर्न की धुन पर थिरकते हुए देखा गया है। यह पूरी तरह अनुचित है।

यह भी पढ़ें: मेरे हाथों से मरोगे, सीधे स्वर्ग जाओगे; दुनिया का सबसे खतरनाक ‘गुरु’, जिसने ट्रेन में फैला दी थी जहरीली गैस

सड़क के बीच डांस कर रहे युवक

कंबोडियन प्रधानमंत्री ने कहा कि सड़कों के किनारे डांस करने से सार्वजनिक व्यवस्था प्रभावित होती है और ट्रैफिक पर  असर पड़ता है। उन्होंने एक पोस्ट फेसबुक पर शेयर किया, जिसमें  एक वीडियो में तीन युवक सड़क के बीच डांस कर रहे हैं, जबकि एक बड़ा ट्रेलर उनकी ओर आ रहा है।

यह भी पढ़ें: 920 करोड़ का खजाना समुद्र में मिला, नौस‍ि‍ख‍िए के साथ म‍िलकर ढूंढा! मगर नहीं म‍िला 160 क‍िलो सोना

First published on: Mar 20, 2024 09:18 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें