Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Aurora Borealis: बुल्गारिया का आसमान नीले से हुआ सुर्ख लाल, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

Aurora Borealis Lights Up Skies red: पहली बार बाल्कन देश बुल्गारिया के आसमान में'अरोरा बोरयेलिस' की घटना देखने को मिली। इस नजारे को यूक्रेन, हंगरी और रोमानिया में भी देखा गया, जिसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Edited By : khursheed | Updated: Nov 7, 2023 09:07
Share :
Aurora Borealis: बुल्गारिया का आसमान नीले से हुआ सुर्ख लाल, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

Aurora Borealis Lights Up Skies red: बुल्गारिया का आसमान अचानक नीले रंग से सुर्ख लाल हो गया। इस नजारे को लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। इसमें देखा गया है कि आकाश का रंग बिल्कुल डार्क लाल दिख रहा है। इस नजारे को देखने के बाद जहां कई लोगों ने इसे मनोरम बताया तो कुछ लोग इसे डरावना और विनाशकारी बता रहे हैं। आसमान में इस तरह के नजारे को ‘अरोरा बोरयेलिस’ या ‘उत्तरी रोशनी’ के नाम से भी जाना जाता है। यह दृश्य बुल्गारिया के अलावा यूक्रेन, हंगरी और रोमानिया में भी देखा गया।

जानकारी के अनुसार, बुल्गारिया, यूक्रेन और उनके पड़ोसी क्षेत्रों के लिए यह रविवार की एक रोमांटिक रात थी, जिसमें आसमान मंत्रमुग्ध कर देने वाले लाल रंग में रंग गया। ‘अरोरा बोरयेलिस’ एक ऐसी घटना होती है, जब आकाश नीले, लाल, हरे या पीले रंग के रंगों में प्राकृतिक प्रकाश प्रदर्शित करता है।

Image

गैलीलियो गैलीली ने गढ़ा था ‘अरोरा बोरयेलिस’ का नाम 

अरोरा शब्द का इतिहास प्रसिद्ध खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली के दिनों से जुड़ा है, जिन्होंने 1619 में ‘अरोरा बोरयेलिस’ नाम गढ़ा था। कहा जाता है कि उन्होंने इस शब्द को भोर की रोमन देवी – अरोरा के साथ जोड़ा था। आकाश में अरोरा प्रभाव प्रदर्शित करने के कई उदाहरण हैं। इस साल की शुरुआत में, भारत ने पहली बार आसमान में आश्चर्यजनक घटना देखी। ऑरोरा, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के कारण अधिक ऊंचाई पर बनता है। बता दें कि मई में भारत के लद्दाख में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था।

ये भी पढ़ें: दुनिया में एक जानवर, जो देखने में काफी खूबसूरत और चमकदार, असल में बेहद डरावना और खतरनाक

Image

यूक्रेन में पहली बार दिखा ऐसा नजारा

‘अरोरा बोरयेलिस’ की तस्वीरें सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर दुनिया भर में शेयर की गईं। एक्स पर वेलिना चाकारोवा नाम के वेरिफाइड हैंडल से इन तस्वीरों को पोस्ट कर लिखा गया कि ऑरोरा बोरेलिस बुल्गारिया में पहली बार देखा गया। इसे यूक्रेन, हंगरी और रोमानिया में भी देखा जा सकता है। लोग आज रात मंत्रमुग्ध कर देने वाली, लगभग सर्वनाशकारी तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं। वहीं दूसरे हैंडल से लिखा गया कि इस बीच यूक्रेन में आज रात एक अरोरा दिखाई दे रहा है। यह हमारे लिए एक बहुत ही दुर्लभ चीज है। आश है कि ये हम सभी के लिए अच्छा संकेत बने।

ये भी पढ़ें: दुनिया में एक शख्स जिसकी 6 पत्नियां, साथ में सोने के लिए किया खास इंतजाम, मशहूर हुआ नाम

First published on: Nov 07, 2023 09:07 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें