Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

America Helps Pakistan: अमेरिका ने पाकिस्तान को बाढ़ राहत के नाम पर दिए 460 करोड़ रुपए

अमेरिका ने इस साल पाकिस्तान को बाढ़ राहत और मानवीय सहायता के लिए 56.5 मिलियन अमरीकी डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 460 करोड़ रुपए) की सहायता प्रदान की है। 

नई दिल्ली: अमेरिका ने इस साल पाकिस्तान को बाढ़ राहत और मानवीय सहायता के लिए 56.5 मिलियन अमरीकी डॉलर (भारतीय मुद्रा में लगभग 460 करोड़ रुपए) की सहायता प्रदान की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को विदेश विभाग में पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी से मुलाकात के दौरान इस जानकारी को सार्वजनिक किया। साथ ही ब्लिंकन ने विनाशकारी बाढ़ के कारण पूरे पाकिस्तान में हुई तबाही और जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया।

अभी पढ़ें  पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ का ‘खास’ ऑडियो हुआ लीक, डार्क वेब पर इतने लाख डॉलर में हो रही नीलामी!

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “उन्होंने पाकिस्तान के लोगों के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, इस साल बाढ़ राहत और मानवीय सहायता में लगभग 56.5 मिलियन अमरीकी डालर के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा सहायता के अतिरिक्त 10 मिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की।”

अमेरिकी सचिव और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने खाद्य सुरक्षा, आर्थिक समृद्धि, क्षेत्रीय स्थिरता और अफगानिस्तान पर साझेदारी पर भी चर्चा की। अमेरिकी विदेश विभाग ने इस संबंध में ट्वीट कर लिखा, “आर्थिक समृद्धि, क्षेत्रीय स्थिरता और खाद्य सुरक्षा के लिए हमारी करीबी साझेदारी की पुष्टि करने के लिए @StateDept में पाकिस्तानी विदेश मंत्री @BBhuttoZardari का स्वागत किया। मैंने लगभग 56.5 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता सहित बाढ़ राहत के लिए हमारे निरंतर समर्थन पर भी जोर दिया।”

ब्लिंकन और विदेश मंत्री भुट्टो जरदारी ने विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें देशों के संबंधों के 75 साल पूरे होने, सुरक्षा और पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ शामिल हैं।

बता दें कि जून के मध्य से, अभूतपूर्व भारी बारिश और बाढ़ ने पाकिस्तान को जकड़ लिया है, सेना पूरे देश में राहत और बचाव के प्रयासों में लगी हुई है, जो बाढ़ से जूझ रही है जिसमें 1,600 से अधिक लोग मारे गए हैं। ब्लिंकन ने कहा, “हम पाकिस्तान में अपने दोस्तों के साथ मजबूत एकजुटता के साथ खड़े हैं।” हम इस समय सहायता के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, जैसे कि पाकिस्तान ने हमारी सहायता की है, जिसमें COVID की शुरुआत भी शामिल है।”

ब्लिंकन के साथ चर्चा में भुट्टो ने पाकिस्तान के इतिहास में सबसे विनाशकारी बाढ़ में से एक के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया। भुट्टो ने कहा, “यह एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए वैश्विक समाधान की जरूरत है, और आपके राष्ट्रपति ने जलवायु के मोर्चे पर नेतृत्व दिखाया है, इसलिए मुझे लगता है कि हम इस एजेंडे में भागीदार बनने के लिए तैयार हैं।”

अभी पढ़ें US ने PAK को दिया F-16 फ्लीट पैकेज तो जयशंकर भड़के, कहा- आप किसे बेवकूफ बना रहे हैं

दोनों देशों के बीच 75 साल के राजनयिक संबंधों पर बोलते हुए, उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले 75 वर्षों में दिखाया है कि हम महान शक्तियां रहे हैं – महान साझेदार, और हमने महान लक्ष्यों को हासिल किया है। वास्तव में, जब भी हमने – एक दूरी विकसित की है, हम लड़खड़ा गए हैं, और मुझे लगता है कि यह हमारे राजनयिक संबंधों के लिए एक महान वसीयतनामा है कि हमने न केवल समय की परीक्षाओं का सामना किया है, बल्कि अब हम फिर से हैं- एक व्यापक ढांचे में लगे हुए हैं।”

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -