Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

CG: स्कूल में पढ़ाई के दौरान निकला सांप, मचा हड़कंप

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने कई जिले में अधिक बारिश की चेतवानी दी है, जिसके बाद कोरबा में भी लगातार बारिश हो रही है।

कोरबा: छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने कई जिले में अधिक बारिश की चेतवानी दी है, जिसके बाद कोरबा में भी लगातार बारिश हो रही है। बरसात होते ही जमीन पर रेंगने वाले जीव जन्तु निकलने लगते हैं, जो कि लोगों के लिए मुसीबत बन जाते हैं। ऐसी ही एक मुसीबत के चलते स्कूली बच्चों के लिए कुछ समय उनकी पूरी पढ़ाई ही रोकनी पड़ी।

जी हां मामला है कोरबा के सीएसईबी ऑफीसर कॉलोनी के बीकन इंग्लिश स्कूल का जहां बच्चे रोजाना की तरह अपनी शिक्षा ग्रहण आये थे। इस बीच एक बड़ा लम्बा धमना सांप Rat snake छत से सीधे एक क्लास में पहुंच गया। इसके बाद क्लास ले रही शिक्षक की नज़र सांप पर पड़ते ही सभी बच्चों को जल्दी से बाहर निकाला ताकि भगदड़ से कोई बड़ी दुर्घटना न घट जाए। लेकिन वह सांप एक क्लास से दूसरे क्लास में पहुंच गया, फिर क्या था बच्चों में अफरा-तफरी मच गई। एक बाद एक दो क्लास के बच्चों को क्लॉस से बाहर निकाला गया। जिसके बाद सभी बच्चों को क्लास से बाहर मैदान में खड़ा करवाया गया।

वन विभाग की दी जानकारी

शिक्षक राजेश कुमार के द्वारा तत्काल जिले के स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख वन विभाग सदस्य जितेन्द्र सारथी को इसकी जानकारी दी गई जिसके बाद जितेन्द्र अपने साथी देवाशीष रॉय और सौरव के साथ सीएसईबी ऑफीसर कॉलोनी स्थित बीकन स्कूल पहुंचे रेस्क्यू ऑपरेशन चालू किया गया।

कैसे किया रेस्क्यू

चूंकी सांप काफी ऊंचाई पर था। उस तक पहुंच पाना मुश्किल था। शिक्षकों और बच्चों की मदद से बैठने वाले टेबल को एक के ऊपर एक रख कर सांप तक पहुंचने के लिए रास्ता बनाया गया, फिर जितेन्द्र सारथी बड़ी सावधानी से उसके ऊपर चढ़े और फुर्ती दिखाते हुए घण्टों मशक्कत के बाद सांप को पकड़ा और ऊपर शीट से बाहर निकाला। इस दौरान सभी बच्चों ने ताली बजाकर अभिवादन किया।

बच्चों की जिज्ञासा को किया दूर

जितेन्द्र सारथी ने बताया कि सांप को लेकर बच्चों में उसे जानने और देखने की एक अलग ही जिज्ञासा थी। इसके बाद सभी बच्चों को पास में बुलाकर सांप के बारे में जानकारी दी गई, साथ ही बच्चों ने सांप से जुड़े सवाल पूछे जिस पर एक-एक का जवाब दिया। कुछ बच्चों ने हिम्मत दिखाते हुए सांप को छू कर अपना डर भगाने की कोशिश की।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -