Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

राष्ट्रपति Droupadi Murmu करेंगी इस शानदार कार की सवारी, हर हमले से रखेगी सुरक्षित, जानिए कीमत, खासियत

नवनिर्वाचित और देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू ने भारत की राष्ट्रपति के रूप में हाल ही में शपथ ली है। राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन भी कहते है

President Droupadi Murmu: नवनिर्वाचित और देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू ने भारत की राष्ट्रपति के रूप में हाल ही में शपथ ली है। राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन भी कहते है। President Droupadi Murmu की Official Car की बात करें तो ये आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine (मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन) ही है। राष्ट्रपति भवन से संसद की ओर जाते हुए सबसे पहले इसी कार में ही भारत की राष्ट्रपति ने ट्रेवल किया था।

आगे भी आपको देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू इसी कार में यात्रा करती हुई दिखेंगी। यह आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन बेहद ही दमदार फीचर्स से लैस है।  S600 Pullman Guard limousine की कीमत की बात करें तो यह लगभग  9 करोड़ की है। पुलमैन गार्ड लिमोसिन को भारत में सबसे सुरक्षित वाहनों में से एक माना जाता है। गौरतलब है राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन इनकी सुरक्षा को निश्चित करता है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अब से इसी में सफर करती दिखा करेंगी।

मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन की सेफ्टी फीचर्स

भारत की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का वीवीआईपी आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन  Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine होगा। वीआर9-स्तरीय सुरक्षा इस कार में सफर करने वाले को दी जाती है। यह बख़्तरबंद लग्ज़री लिमोसिन 2 मीटर की दूरी से 15 किलो तक टीएनटी का सामना करने में पूरी तरह से सक्षम है। एके-47 से दागी गई गोलियां भी सेडान के शीशे या बॉडी को भेदने में नाकाम साबित होगी। 7.62x51mm राइफल राउंड को भी यह कार झेलने का दम रखती है।और यह लिमोसिन, ईआरवी (विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन) 2010-लेवल की सुरक्षा के साथ आती है।

एडिशनल सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इमें रन-फ्लैट टायर मिलते हैं यानी यह लिमोसिन टायर पंचर होने की स्थिति में भी सफर तय कर सकती है। इसमें एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक (जो टैंक को फ्यूल लीक होने और क्षतिग्रस्त होने के बाद आग लगने से रोकता है) और एक आग बुझाने वाला सिस्टम भी मिलता है। यह बड़े से बड़े खतरे से भी निपटने के लिए इस कार को तैयार किया गया है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -