---विज्ञापन---

Ajab Gajab: दूल्हे के दोस्त करते हैं दुल्हन को Kiss, पुरुषों के लिए दो शादी जरूरी; तीसरी वाली परंपरा है बेहद अजीबो-गरीब!

Ajab Gajab Marriage Rituals: दुनियाभर में शादी से संबंधित कई रीति रिवाज हैं जिनमें कुछ बहुत अजीबो-गरीब हैं। आज हम आपको उन्हीं अतरंगी परंपराओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Jun 19, 2024 15:51
Share :
Azab Gazab weird marriage rituals in the world
अजब गजब शादी

Ajab Gajab Marriage Rituals: ये दुनिया अजीबो-गरीब किस्से और कहानियों से भरी हुई है। भारत में जूते चुराई, भाभी द्वारा देवर को कजाल लगाने, घोड़ी को चने खिलाने या सुहागरात पर पति को दूध का एक गिलास पिलाने जैसी कई शादी से जुड़ी परंपराएं हैं। शादी-ब्याह की परंपराएं सिर्फ भारत में ही नहीं निभाई जाती है। बल्कि, कई देश भी हैं जहां शादी से जुड़ी अतरंगी परंपराएं हैं। कहीं दूल्हे के अलावा दूसरे युवाओं का दुल्हन को Kiss करना तो कहीं पुरुषों का दो-दो शादी करना एक जरूरी परंपरा में से एक है।

आज हम आपको दुनिया की अजीबो गरीब शादी की परंपरा में से 4 परंपराओं के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें तीसरी वाली परंपरा बहुत ज्यादा अजीबो गरीब है और शायद आपके लिए उस परंपरा को अपनाना तो दूर की बात है सोचना भी बहुत मुश्किल हो सकता है। आइए शादी की अजीबो गरीब परंपरा के बारे में जानते हैं।

दुल्हन को चूमते हैं युवा और अविवाहित पुरुष

weird marriage rituals in the world

स्वीडन में क्रिश्चियन वेडिंग के दौरान एक अनोखी परंपरा को अपनाया जाता है। इस दौरान शादी समारोह में दूल्हा नहीं बल्कि उसके दोस्त-यार दुल्हन को चूम सकते हैं। इस अनोखी शादी की परंपरा में दूल्हे को भी दुल्हन की सहेलियां और अविवाहित महिलाएं Kiss करती हैं। रिवाज के तहत दुल्हन को छोड़कर दूल्हा चला जाता है और फिर शादी समारोह में मौजूद सभी युवा और अविवाहित पुरुष दुल्हन को Kiss करते हैं। ऐसे ही दूल्हे को भी महिलाएं किस करती है। सुखी विवाह की शुरुआत करने के लिहाज से इस तरह की परंपरा अपनाई जाती है।

नहीं की दो शादी तो जाना पड़ेगा जेल

अफ्रीकी देश इरीट्रिया में पुरुषों के लिए दो शादी करना जरूरी है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। शादी से जुड़ी ये अजब-गजब परंपरा विवाह कानून से जुड़ी हुई है। इरीट्रिया में हर मर्द के लिए 2 शादी करना जरूरी है। सिर्फ ये ही नहीं पुरुष के अलावा महिला भी अपने पति को दूसरी शादी करने से मना नहीं कर सकती है। ऐसा करने पर उन्हें भी जेल में डाल दिया जाता है। पुरुष और महिला दोनों को उम्रकैद की सजा भी सुनाई जा सकती है अगर वो दूसरी शादी करने पर रोक लगाते हैं। हैरत की बात तो ये है कि यहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या दोगुनी है।

weird marriage rituals in the world

ये भी पढ़ें- 3 ब्रेस्ट, 2 वजाइना और 2 लिंग… कुछ ऐसे भी हैं दुनिया में अजीबो-गरीब लोग

दुल्हन की जूती में शराब पीने का रिवाज

यूक्रेन में शादी का रिवाज बेहद अतरंगी है। भारत में शादी के दौरान दूल्हे का जूता चुराया जाता है, लेकिन यूक्रेन में दुल्हन की जूती चुराते हैं और फिर चुराने वाला शख्स लोगों को शराब पिलाता है। ये शराब गिलास में नहीं बल्कि जूती में डालकर पिलाई जाती है। शादी समारोह में आए सभी लोगों को चुराने वाला शख्स दुल्हन की जूती में शराब पिलाता है।

बिना वाइन के शादी नहीं

weird marriage rituals in the world

नाइजीरिया में एक अजीब परंपरा ये है कि यहां बिना वाइन के शादी नहीं होती है। पत्नी द्वारा पति को वाइन पिलाने के बाद ही यहां पर शादी होती है। रिवाज में दुल्हन को दूल्हे को वाइन का ग्लास सभी मेहमानों के आगे देना होता है, जिसे लेने के बाद शादी हो जाना माना जाता है। अगर दुल्हन के घर वाले शादी में वाइन नहीं लाते हैं तो इसके बिना शादी को अधूरा माना जाता है और फिर शादी नहीं होती है।

ये भी पढ़ें- 8 साल की उम्र में मरने वाली थी लड़की, एल‍ियन से बदल ली आत्‍मा! 

First published on: Jun 19, 2024 03:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें