Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

मध्यप्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी होगी हिंदी में MBBS की पढ़ाई, CM योगी ने किया ऐलान

यूपी का चिकित्सा शिक्षा विभाग इसको लेकर पिछले कई महीनों से जद्दोजहद में लगा हुआ है। मेडिकल की हिंदी में किताबों के लिए विचार चल रहा है।

Lucknow News: मध्यप्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई हिंदी (MBBS in Hindi) में होगी। प्रदेश सरकार (UP Government) ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। वहीं मंगलवार को सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा देने करने के लिए प्रदेश सरकार ‘एक जिला-एक मेडिकल कॉलेज’ लक्ष्य हासिल करने के करीब है।

आने वाले वर्षों में तैयार होंगे मेडिकल कॉलेज

यूपी के देवरिया जिले में आयोजित एक कार्यक्रम में 477.46 करोड़ रुपये की 233 विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने यह बातें कहीं। साथ ही कहा कि देवरिया में महर्षि देवराहा बाबा मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर में एम्स और अन्य जिलों में मेडिकल कॉलेज इसी क्रम में उठाए गए कदम हैं। आने वाले वर्षों में प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज होगा।

अभी पढ़ें MP में धनतेरस पर पीएम मोदी की सौगात, 4.5 लाख गरीबों का करेंगे गृह प्रवेश

मेडिकल की हिंदी में किताबों पर मंथन तेज

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई को लागू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो यूपी का चिकित्सा शिक्षा विभाग इसको लेकर पिछले कई महीनों से जद्दोजहद में लगा हुआ है। मेडिकल की हिंदी में किताबों के लिए विचार चल रहा है। बताया जा रहा कि इन कितानों के प्रबंध के लिए दो विकल्प सामने आए हैं।

पहला विकल्प है, मध्य प्रदेश से प्रयोग के तौर पर हिंदी की किताबें लाई जाएं। वहीं दूसरा विकल्प है, यहां मेडिकल की हिंदी की किताबें तैयार की जाएं। हालांकि विभाग की ओर से कहा गया है कि पहले से हिंदी में मौजूद मेडिकल की किताबों की गुणवत्ता की जांच कर रहा है।

अभी पढ़ें पटना HC की बिहार सरकार पर तीखी टिप्पणी, कहा- शराबबंदी लागू कराने में नीतीश सरकार फेल

11 मेडिकल कॉलेजों में B.Sc नर्सिंग की पढ़ाई नवंबर से

एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ-साथ प्रदेश सरकार नर्सिंग की पढ़ाई पर भी जोर दे रही है। इसी नवंबर में प्रदेश के 11 मेडिकल कॉलेज में B.Sc नर्सिंग की पढ़ाई शुरू होने जा रही है। जबकि बाकी मेडिकल संस्थानों में अगले सत्र से शुरू होगी।

पहले चरण के मुताबिक जालौन, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, बदायूं, सहारनपुर, बांदा, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में नवंबर से सत्र शुरू हो जाएगा। नर्सिंग के छात्रों और कॉलेजों ने तैयारी पूरी कर ली है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -