Tuesday, January 31, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Maharashtra: चुनाव आयोग के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचे उद्धव ठाकरे; शिवसेना के नाम, चुनाव चिन्ह पर रोक वाले आदेश को दी चुनौती

उद्धव ठाकरे के अनुसार, चुनाव आयोग ने जल्दबाजी में शिवसेना के चुनाव चिन्ह 'धनुष और तीर' को फ्रीज करने का आदेश पारित किया।

Maharashtra: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर रोक लगाने के चुनाव आयोग के आदेश को रद्द करने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है। ठाकरे गुट की ओर से तर्क दिया गया है कि चुनाव आयोग का आदेश जल्दबाजी में दिया गया है। याचिका में मतदान निकाय और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथराव संभाजी शिंदे को पक्षकार बनाया गया है।

ठाकरे के अनुसार, चुनाव आयोग ने जल्दबाजी में शिवसेना के चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ को फ्रीज करने का आदेश पारित किया। याचिका में कहा गया है कि उक्त प्रतीक उनके पिता बाल ठाकरे द्वारा विकसित, डिजाइन और कॉपीराइट किया गया था।

अभी पढ़ें विधायक भंवरलाल शर्मा पंच तत्व में विलीन, सीएम गहलोत समेत कई नेता रहे मौजूद

ठाकरे की ओर से दिया गया ये तर्क

यह तर्क दिया गया कि एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के मुख्य नेता का पद ग्रहण करने का दावा किया, लेकिन पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में ऐसा कोई पद मौजूद नहीं है। याचिका में कहा गया है कि महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी के प्रश्नों का हवाला देते हुए आदेश पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी ने भारत के निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन मांगा था कि शिवसेना के दोनों गुटों के उम्मीदवार अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर अपना दावा कर रहे हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एकनाथ शिंदे गुट का कोई भी उम्मीदवार उपचुनाव नहीं लड़ रहा है।

ठाकरे ने आगे कहा कि बहुमत का दावा अभी तक एकनाथ शिंदे की ओर से स्थापित नहीं किया गया है, जबकि उद्धव ठाकरे ने संगठनात्मक विंग और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच भारी बहुमत स्थापित किया है।

अभी पढ़ें प्रदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -