Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

राजस्थान में कड़ाके की ठंड, माउंट आबू में बर्फ जमी, सर्दी को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

Rajasthan weather Update: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने राजस्थान में सर्दी को लेकर नया अपडेट जारी किया है।

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Dec 9, 2023 14:41
Share :
Rajasthan Weather Update Snowfall in Mount Abu
Rajasthan Weather Update Snowfall in Mount Abu (Pic Credit- Google)

Rajasthan weather Update: राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है। प्रदेश के कई प्रमुख शहरों का तापमान स्थिर रहा। राजधानी जयपुर, शिक्षा नगरी कोटा, चित्तौड़गढ़ और अजमेर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। वहीं पहाड़ों की रानी माउंट आबू लगातार दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु से नीचे रहा। वहीं मरूस्थलीय क्षेत्र बाड़मेर, जैसलमेर में भी तापमान 10 डिग्री केे आसपास रहा।

इधर राजस्थान के शेखावटी में भी तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकाॅर्ड किया गया। माउंट आबू में पारा शुन्य पर रहने से सब कुछ जम गया। गाड़ियों के शीशों पर बर्फ जमीं नजर आई तो वहीं नक्की झील में भी बर्फ की चादर जम गई। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की मानें तो उत्तर भारत के राज्यों हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में ठंड में बढ़ोतरी होगी। 15 दिसंबर के बाद राजस्थान में और ज्यादा कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

जानें शुक्रवार को कैसा रहा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की माने तो शुक्रवार को जयपुर में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री, अलवर में 10.2 डिग्री, बाड़मेर 6 डिग्री, बीकानेर में 11.2 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 10.6 डिग्री, चूरू में 7.3 डिग्री, जयपुर में 12.9 डिग्री, जोधपुर में 10.8 डिग्री, जैसलमेर में 7 डिग्री, कोटा में 15.8 डिग्री, गंगानगर में 9.5 डिग्री और उदयपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

यह भी पढ़ेंः Weather Alert: हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए रहें तैयार, श्रीनगर में -4.6 डिग्री तापमान, जानें कैसा रहेगा देशभर का मौसम?

किसानों के चेहरे पर मुस्कान

इधर ठंड में बढ़ोतरी से किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट है क्योंकि ठंड फसलों के लिए लाभदायक है। इन दिनों जीरा, सरसो, गेहूं की फसल की बुवाई हुई है। हालांकि हवा चलने से पाला अभी नहीं गिरा है। अगर पाला गिरता है तो यह फसलों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

First published on: Dec 09, 2023 02:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें