Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan News: नहीं रहे 1971 की जंग के हीरो, PM मोदी ने भी की थी बात

Rajasthan News: भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले बीएसफ से रिटायर्ड भैरों सिंह का निधन हो गया है, उन्हें लोंगेवाला पोस्ट का हीरो कहा जाता था, वह लंबे समय से बीमार थे, आज उन्होंने जोधपुर के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली, उनके निधन पर BSF ने […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 19, 2022 16:05
Share :
bhairon singh death news
bhairon singh death news

Rajasthan News: भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाले बीएसफ से रिटायर्ड भैरों सिंह का निधन हो गया है, उन्हें लोंगेवाला पोस्ट का हीरो कहा जाता था, वह लंबे समय से बीमार थे, आज उन्होंने जोधपुर के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली, उनके निधन पर BSF ने श्रृद्धाजंलि अर्पित की है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनसे फोन पर बातचीत की थी। उनका पूरा नाम भेरो सिंह राठौड़ था।

1971 की जंग के हीरो

बता दें कि जोधपुर के एम्स अस्पताल में भेरो सिंह लंबे समय से भर्ती थे, विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने उनसे बातचीत करके उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी। 81 साल की उम्र होने की वजह से वह लंबे समय से बीमारियों से जूझ रहे थे। जिसके चलते उनके परिजनों ने उन्हें एम्स में भर्ती कराया था, हालांकि उनक बीमारी ठीक नहीं हो सकी और उनका निधन हो गया।

वीरता पदक से नवाजा गया था

1971 की जंग में भेरो सिंह लोंगेवाला पोस्ट पर तैनात थे, इस युद्ध में वह पाकिस्तानियों पर टूट पड़े थे, उन्होंने बहादुरी से पाकिस्तान के सैनिकों का सामना किया था, जिससे पाकिस्तान को उलटे पैर भागना पड़ा था। उन्हें सेना ने वीरता पदक से नवाजा था। राठौड़ को कई अन्य सैन्य सम्मानों और असैन्य पुरस्कारों और नवाजा गया था। 1987 में वह बीएसएफ से रिटायर्ड हो गए थे।

जीत का संकल्प लेकर युद्ध लड़ा था

एक बार भेरो सिंह राठौड़ ने 1971 की लड़ाई की यादें सांझा करते हुए बताया था कि 1971 के युद्ध जब पंजाब रेजिमेंट के 23 जवानों में से एक मारा गया, तो लांस नायक भैरों सिंह ने अपनी लाइट मशीन गन उठा ली थी और पाकिस्तानी सैनिकों पर कहर बनकर टूट पड़े थे, उन्होंने लगातार हमला किया, जिससे पाकिस्तानी सैनिक पीछने हटने को मजबूर हो गए। क्योंकि उस दिन उनकी पलटन केवल जीत के इरादे से ही मैदान में उतरी थी। उस दिन जीत हुई और लांस नायक भैरों सिंह चौकी पर अपने अन्य साथियों के लिए एक महान प्रेरणा बन गए।

सुनील शेट्टी ने निभाई थी भूमिका

भारत-पाक 1971 की जंग पर ‘बॉर्डर’ फिल्म बनाई गई थी, जिसमें लोंगेवाला पोस्ट पर भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की कहानी दिखाई गई थी, इस फिल्म में भेरो सिंह का किरदार अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाया था, जिसके बाद उनका नाम घर-घर में फेमस हुआ था।

First published on: Dec 19, 2022 03:43 PM
संबंधित खबरें