Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Jaipur: सीएम गहलोत का छात्रों को बड़ा तोहफा, प्रदेश के 10 महाविद्यालय स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत

Jaipur: पाली के सादड़ी में नवीन राजकीय महाविद्यालय खोला जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए 4.50 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही, इस महाविद्यालय के लिए 21 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है। इन पदों में प्राचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष, शारीरिक शिक्षक, सहायक लेखाधिकारी […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jul 7, 2023 13:24
Share :
Jaipur, CM Ashok Gehlot Big Gift to student

Jaipur: पाली के सादड़ी में नवीन राजकीय महाविद्यालय खोला जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए 4.50 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है।

साथ ही, इस महाविद्यालय के लिए 21 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है। इन पदों में प्राचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष, शारीरिक शिक्षक, सहायक लेखाधिकारी ग्रेड-1, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, सूचना सहायक, वरिष्ठ सहायक, प्रयोगशाला सहायक, प्रयोगशाला वाहक व बुक लिफ्टर के 1-1 पद, सहायक आचार्य के 7 तथा कनिष्ठ सहायक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के 2-2 पद शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि जून 2023 में पाली यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने इस संबंध में घोषणा की थी।

महाविद्यालयों में 26 नए पदों का होगा सृजन

राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 10 राजकीय स्नातक महाविद्यालयों को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत कर नवीन विषय खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही, इन नवीन विषयों के संचालन के लिए 26 नवीन पदों के सृजन को भी मंजूरी दी है।

ये महाविद्यालय हुए क्रमोन्नत

प्रस्ताव के अनुसार, राजकीय महाविद्यालय देशनोक बीकानेर, राजकीय महाविद्यालय खाजूवाला बीकानेर, वीर शिरोमणि राव देवराज राठौड़ राजकीय महाविद्यालय शेरगढ़ जोधपुर, राजकीय महाविद्यालय जमवारामगढ़ जयपुर, राजकीय महाविद्यालय सैंपऊ धौलपुर, राजकीय महाविद्यालय मांगरोल बारां, राजकीय महाविद्यालय उच्चैन भरतपुर, राजकीय महाविद्यालय मंगलाना नागौर, राजकीय महाविद्यालय मारवाड़ जंक्शन पाली तथा राजकीय कन्या महाविद्यालय पीपलू टोंक में स्नातकोत्तर स्तर के नवीन विषय खोले जाएंगे। इन विषयों के संचालन के लिए सहायक आचार्य के 20 तथा प्रयोगशाला सहायक व प्रयोगशाला वाहक के 3-3 पदों सहित कुल 26 पदों का सृजन होगा।

मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र का विकास होगा। विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा विषय का अध्ययन नजदीक ही करने के अवसर मिलेंगे।

First published on: Jul 07, 2023 01:24 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें