Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

अकबर ‘महान’ नहीं, दुष्कर्मी था… राजस्थान के शिक्षा मंत्री के बयान से सियासी पारा हुआ हाई

Madan Dilawar Controversial Statement: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि अकबर महान नहीं, दुष्कर्मी था। वह मीना बाजार से लड़कियां लाता था और फिर उनसे दुष्कर्म करता था।

Edited By : Achyut Kumar | Updated: Feb 27, 2024 09:05
Share :
madan diawar controversial statement on akbar
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के अकबर पर दिए बयान से सियासी पारा हुई हाई

Madan Dilawar Controversial Statement On Akbar: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मुगल शासक अकबर को ‘दुष्कर्मी’ बताया है। उन्होंने कहा कि अकबर कभी भी एक महान व्यक्ति नहीं था। वह एक आक्रमणकारी और दुष्कर्मी था। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अकबर खूबसूरत महिलाओं को अपने साथ लाने के लिए ‘मीना बाजार’ चलाता था और बाद में उनके साथ दुष्कर्म करता था। ऐसे व्यक्ति को ‘महान’ कहना मूर्खता है। उन्होंने बालोतरा में एक मंदिर के दौरे के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए यह बातें कही।

‘हम केवल अनैतिक बयानों को ठीक करना चाहते हैं’

शिक्षा मंत्री ने 30 जनवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि हम स्कूली पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं चाहते हैं। हम केवल अनैतिक बयानों को ठीक करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें पाठ्यक्रम में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है, लेकिन अनैतिक बयान या महापुरुषों का अनादर करने वाली चीजें हटा दी जाएंगी। इसमें वीर सावरकर और शिवाजी जैसे हमारे पूर्वजों के बारे में बहुत सारी भ्रामक जानकारी शामिल हैं।

‘सावरकर और महाराणा प्रताप के बारे में गलत बातें लिखी गईं’

मदन दिलावर ने कहा कि कई पाठ्यपुस्तकों में यह कहा गया कि सावरकर देशभक्त नहीं थे, जबकि अकबर को एक महान व्यक्ति माना जाता है। वीर शिवाजी को ‘पहाड़ी चूहा’ कहा जाता है। महाराणा प्रताप की भूमिका को अकबर की तुलना में कम आंका जाता है। यह हमें स्वीकार्य नहीं है। इसकी समीक्षा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान: हिजाब को लेकर बढ़ा विवाद, शिक्षा मंत्री बोले- स्कूलों में लगाएंगे रोक

कांग्रेस ने शिक्षा मंत्री के बयान पर साधा निशाना

मदन दिलावर के बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने कहा कि राजस्थान में स्कूली पाठ्यक्रम NCERT के शिक्षाविदों और अन्य विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जिसकी देखरेख केंद्र सरकार करती है। क्या मंत्री यह कहना चाहते हैं कि जो सरकार उनकी ही पार्टी चला रही है, वही ये गलतियां कर रही है? वहीं, इतिहास के रिटायर्ड प्रोफेसर बृज किशोर शर्मा ने कहा कि अकबर न केवल देश के इतिहास में, बल्कि विश्व इतिहास में एक सफल शासक था।

यह भी पढ़ें: राजस्थान के विधानसभा चुनावों में खर्च के आंकड़े चौंकाने वाले, तय राशि का आधा भी उपयोग नहीं कर पाए प्रत्याशी

First published on: Feb 27, 2024 08:41 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें