Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

पंजाब में गुरुद्वारे में 2 महिलाओं की एक-दूसरे से शादी पर विवाद क्यों? ग्रंथी भी कर दिया निलंबित

LGBTQ+ Couples Marriage in Bathinda Gurudwara: भारत में जहां एक और समलैंगिक विवाह को मान्यता दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई चल रही है। वहीं, इस बीच पंजाब से समलैंगिक विवाह का एक मामला सामने आया है। शादी के बाद से ही पंजाब का ये LGBTQ+ जोड़ा सुर्खियों और विवादों में घिर गया है। […]

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Sep 27, 2023 14:22
Share :

LGBTQ+ Couples Marriage in Bathinda Gurudwara: भारत में जहां एक और समलैंगिक विवाह को मान्यता दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई चल रही है। वहीं, इस बीच पंजाब से समलैंगिक विवाह का एक मामला सामने आया है। शादी के बाद से ही पंजाब का ये LGBTQ+ जोड़ा सुर्खियों और विवादों में घिर गया है। बठिंडा की डिंपल (27) और मनीषा (21) ने 18 सितंबर को गुरुद्वारे में अपने परिजनों के आशीर्वाद के साथ शादी के बंधन में बंधे थे। डिंपल खुद के लिए एक पुल्लिंग आधारित पहचान इस्तेमाल करती है। भारत में LGBTQ+ जोड़े का शादी नहीं के बराबर ही देखने को मिलती है। ऐसे में इस जोड़े की पारंपरिक रीति-रिवाज के अनुसार गुरुद्वारे में शादी करना यकीनन ही हैरान कर देने वाला मामला है।

शादी को लेकर विवाद

ऐसा नहीं है कि इस शादी को लेकर कोई विवाद पैदा नहीं हुआ। कुछ धार्मिक नेताओं ने इस शादी की कड़े शब्दों में आलोचना की है। अकाल तख़्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने तो इस शादी को अप्राकृतिक और सिख धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ बताया है। जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि दो महिलाओं की शादी गुरु ग्रंथ साहिब की मौजूदगी में करवाना नैतिक और धार्मिक मूल्यों का उल्लंघन है। इतना ही नहीं उन्होंने तो इस शादी को करवाने वाले ग्रंथी हरदेव सिंह को अगले आदेश तक निलंबित करने के लिए भी कहा है।

यह भी पढ़ें: Watch Video: दहेज के लालच में पत्नी के साथ जानवरों से बदतर सलूक, बाल से पकड़ गली में घसीटा

दूल्हा-दुल्हन को पहचानने में भूल

वहीं, बठिंडा गुरुद्वारा कमेटी ने हरदेव सिंह को उनके दायित्व से हटा दिया है। हरदेव सिंह ने बताया कि उन्हें पता ही नहीं चल पाया कि दूल्हा-दुल्हन दोनों महिलाएं हैं, क्योंकि उनमें से एक ने पगड़ी पहन रखी थी। वहीं डिंपल ने कहा कि ये दावा पूरी तरह से गलत है, क्योंकि अपना पहचान पत्र फोटोकॉपी गुरुवारे में जमा करवाई थी।

डिंपल और मनीषा की Love Story

डिंपल पंजाब के मानसा की रहने वाली है, वहीं मनीषा बठिंडा की रहने वाली है। दोनों की मुलाकात चंडीगढ़ के पास जीरकपुर में कपड़े की एक फैक्ट्री में काम के दौरान हुई थी। जहां दोनों की दोस्ती हुई, जो धीरे-धीरे प्यार में रिश्ते में बदल गया। मनीषा बताया कि डिंपल ने उसे रिश्ते की शुरुआत में ही फोन पर प्रपोज किया था, जिस पर उसने तुरंत हां कर दी थी। मनीषा ने आगे बताया कि डिंपल के साथ शादी के लिए माता-पिता पहले राजी नहीं थे। उन्हें इस शादी के लिए मनाना बहुत मुश्किल था।

जेंडर चेंज करवाने की तैयारी 

वहीं डिंपल ने बताया कि उन्हें बचपन से ही लड़कों की तरह रहना और कपड़े पहनना बहुत पसंद है। डिंपल अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। उन्होंने बताया कि वो जेंडर चेंज करवाने के लिए जेंडर रीअसाइन्मेंट सर्जरी भी करवाने वाली थी। जिसके लिए उन्होंने डॉक्टर से भी बात कर ली थी। लेकिन इस फैसले से उनके माता-पिता को काफी चिंता थी, कहीं सर्जरी के दौरान कोई दिक्कत न हो जाएं।

First published on: Sep 27, 2023 12:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें