---विज्ञापन---

पंजाब के युवाओं और किसानों को नौकरी के अवसर मिलेंगे, सरकार लगाएगी 140 करोड़ का ये प्रोजेक्ट

140 Crore CBG Project in Hoshiarpur: पंजाब की मान सरकार ने हमेशा से ही किफायती, स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देती आई है। अपने इसी मुहिम का विस्तार करने के लिए मान सरकार ने होशियारपुर जिले में 140 करोड़ रुपये की कंप्रेस्ड बायो-गैस (CBG) प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। इस बात घोषणा राज्य […]

Edited By : Pooja Mishra | Updated: Feb 26, 2024 19:50
Share :

140 Crore CBG Project in Hoshiarpur: पंजाब की मान सरकार ने हमेशा से ही किफायती, स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देती आई है। अपने इसी मुहिम का विस्तार करने के लिए मान सरकार ने होशियारपुर जिले में 140 करोड़ रुपये की कंप्रेस्ड बायो-गैस (CBG) प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। इस बात घोषणा राज्य के ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने की है। मंत्री ने बताया कि इस कंप्रेस्ड बायो-गैस प्रोजेक्ट का नेतृत्व पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी यानी (PEDA) करेगी।

कब शुरू होगा CBG प्रोजेक्ट का संचालन

खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार, होशियारपुर के गांव बरोटी में बन रहा है ये कंप्रेस्ड बायो-गैस प्रोजेक्ट प्रति दिन 20 टन से अधिक सीबीजी उत्पादन की क्षमता रखता है। उम्मीद जताई जा रही है कि कंप्रेस्ड बायो-गैस प्रोजेक्ट का संचालन इस साल दिसंबर तक पूरी तरह से शुरू हो जाएगा।

होशियारपुर का बरोटी गांव में होगा स्थापित

मंत्री अमन अरोड़ा ने इस प्रोजेक्ट के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि इस कंप्रेस्ड बायो-गैस प्रोजेक्ट का मुख्य केंद्र होशियारपुर का बरोटी गांव होगा। इस विशाल सीबीजी प्लांट की स्थापना के लिए करीब 40 एकड़ जमीन अलग रखी गई है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में गुरुद्वारे में 2 महिलाओं की एक दूसरे से शादी पर विवाद क्यों? ग्रंथी भी कर दिया निलंबित

CBG प्लांट के फायदे

जानकारी के अनुसार, ये सीबीजी प्लांट सालाना 49350 मीट्रिक टन कृषि अवशेष, औद्योगिक और नगरपालिका अपशिष्ट और प्रेस मिट्टी का उपभोग करेगी। इसके साथ ही एक मूल्यवान उप-उत्पाद के रूप में प्रति दिन 91 टन जैव-खाद का मंथन करेगी।

पैदा होंगे नए रोजगार

इस सीबीजी प्लांट की स्थापना से जिले में नए रोजगार भी पैदा होंगे। रिपोर्ट्स की माने तो अकेले इस प्लांट से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 200 लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रोजेक्ट का लक्ष्य

मंत्री अमन अरोड़ा ने इस सीबीजी प्लांट के विजन पर रोशनी डालते हुए कहा कि पंजाब सरकार की लागत हरित ऊर्जा की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ राज्य भर में व्यापक विकास को बढ़ावा देना है।

(https://mrbonespumpkinpatch.com/)

First published on: Sep 27, 2023 01:36 PM
संबंधित खबरें