Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

मुंबई में भी कर सकेंगे रामलला के दर्शन, अयोध्या की तरह हूबहू मंदिर बनकर तैयार

Mumbai Artificial Ram Temple : पूरा देश इस वक्त राममय हो गया है। चारों दिशाओं में राम के नाम की गूंज सुनाई दे रही है। अयोध्या की तरह से मुंबई में भी आर्टिफिशियल राम मंदिर बनाया गया है।

Edited By : Rahul Pandey | Updated: Jan 21, 2024 13:17
Share :
Mumbai Artificial Ram Temple
मुंबई में अयोध्या की तरह ही बना आर्टिफिशियल राम मंदिर।

Mumbai Artificial Ram Temple : अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से होगी। पूरा देश राममय हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि 22 जनवरी के दिन अपने अपने घरों में दिया जलाए। मुंबई और उसके आसपास के जिलों से जो लोग अयोध्या नहीं जा सकेंगे, उनके लिए ठीक अयोध्या की तरह हूबहू मंदिर शहर के पास मीरा भायंदर में बनाया गया है। मीरा भायंदर के जैसल पार्क में खुले मैदान में 80 फीट ऊंचा भगवान राम का मंदिर बनाया गया है। आयोजकों ने बताया कि 22 से 28 जनवरी तक लोग भगवान राम का दर्शन कर सकते हैं। सात दिनों तक मंदिर में दोनों समय महाआरती के साथ अलग-अलग भजन की प्रस्तुति की जाएगी।

सात दिनों तक सुबह शाम महाआरती

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में जब प्राण प्रतिष्ठा करेंगे तब मीरा भायंदर में भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी। भाजपा नेता एड. रवि व्यास और उनकी टीम द्वारा बनाया गया मंदिर जो अयोध्या धाम की हूबहू प्रतिकृति है। इस मंदिर में रामदरबार भी सजाया गया है, जहां श्रद्धालु 22 से 28 जनवरी तक दर्शन का लाभ ले सकेंगे। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के समय ही पूजा अर्चना और महाआरती से इसकी शुरुआत होगी और बड़ी स्क्रीन के जरिये लोग अयोध्या में हो रहे सभी कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण भी देख सकेंगे। शाम को एक दीया राम के नाम के संकल्प के साथ दीपोत्सव मनाया जाएगा। सात दिनों तक रोज सुबह और शाम महाआरती होगी और हर दिन भजन कीर्तन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसमें विभिन्न संस्थाओं और मंडलों के जरिये प्रस्तुति की जाएगी।

यह भी पढ़ें : मुख्य पुजारी ने दर्शन से लेकर सभी सवालों का दिया जवाब

बॉलीवुड और राजनीतिक से जुड़े लोग रहेंगे मौजूद

रवि व्यास ने बताया की 500 वर्षों के लंबे संघर्ष और इंतजार के बाद ये ऐतिहासिक पल आया है और ऐसे में हर रामभक्त इसका गवाह बनना चाहता है, लेकिन इस समय वहां सबकी व्यवस्था संभव नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी सभी को अपने घरों में ही दिवाली मनाने की अपील की। लेकिन यहां रहते हुए भी इस पूरे आयोजन का साक्षी बनकर इसका उत्सव मना सके, इसलिए ये भव्य प्रतिकृति का निर्माण और आयोजन किया गया है। इस पूरे उत्सव के दौरान सभी राजनैतिक पार्टी के प्रमुख नेता, बॉलीवुड और टीवी जगत से जुड़े कलाकार भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। 

First published on: Jan 21, 2024 01:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें