Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

NIA ने कोर्ट में पेश की चार्जशीट; कई बड़े खुलासे, HUT के 17 सदस्यों को बनाया आरोपी

NIA Presented Charge Sheet of HUT Accused: चार्जशीट से खुलासा हुआ कि हिंदू नेताओं की भीड़भाड़ वाली जगह और इबादतगाहों पर ब्लास्ट की साजिश थी। चार्जशीट के मुताबिक आतंकियों ने नेताओं की पूरी सूची बना रखी थी।

Edited By : Shailendra Pandey | Updated: Nov 5, 2023 20:09
Share :
NIA Presented Charge Sheet of HUT Accused, NIA, HUT, Charge Sheet, Accused, Hizb-ut-Tahrir, FIR, Madhya Pradesh News, Hindi News, Bhopal News

शब्बीर अहमद, भोपाल: मध्य प्रदेश NIA ने आज यानी रविवार को कोर्ट में अपनी चार्जशीट पेश कर दी है। NIA ने (हिज्ब-उत-तहरीर) HUT के 17 सदस्यों को आरोपी बनाया है। इनके खिलाफ देश विरोधी गतिविधियां, धर्मांतरण सहित अन्य कई मामलों के तहत एनआईए ने एफआईआर दर्ज की थी।

चार्जशीट में ब्लास्ट करने की साजिश और दंगों का जिक्र

जांच एजेंसी ने इस चार्जशीट में ब्लास्ट करने की साजिश और दंगों को लेकर भी जिक्र किया है। चार्जशीट से खुलासा हुआ कि हिंदू नेताओं की भीड़भाड़ वाली जगह और इबादतगाहों पर ब्लास्ट की साजिश थी। चार्जशीट के मुताबिक आतंकियों ने नेताओं की पूरी सूची बना रखी थी, जिसमें टारगेट किलिंग और हर जिले में हत्या, ब्लास्ट करने के लिए जिहादी गैंग भी बनाई गई थी साथ ही आरोपियों ने कैम्प लगाकर कई जगहों पर हथियारों की ट्रेनिंग भी ली थी।

यह भी पढ़ें- दिग्विजय Vs ज्योतिरादित्य, MP की इन 8 सीटों पर कांटे की टक्कर, क्या हैं ‘महल’ Vs ‘किला’?

16 सदस्य आरोपियों को किया गया था गिरफ्तार

गौरतलब है कि ATS और NIA ने 9 मई को ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए भोपाल, छिंदवाड़ा समेत हैदराबाद से HUT के 16 सदस्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें 1 अगस्त को तेलंगाना से एक आरोपी को हिरासत में लिया गया था।

Hizb-ut-Tahrir

धर्मांतरण का भी मामला आया सामने

3 महीने के बाद NIA ने जांच-पड़ताल के बाद चार्जशीट में आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र पेश किया है इतना ही नहीं, HUT मामले में धर्मांतरण का भी मामला सामने आया था। गिरफ्तार आरोपियों के पास से एटीएस ने बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस, साहित्य बरामद किया था। HUT के यह सदस्य युवाओं भड़काने का काम कर रहे थे।

आरोपियों की पहचान मोहम्मद आलम, मिस्बाह उल हसन, मेहराज अली, खालिद हुसैन, सैयद दानिश अली, अब्दुर रहमान, मोहम्मद शाहरुख, मोहम्मद वसीम, मोहम्मद करीम, सैयद सामी रिजवी, यासिर खान, सलमान अंसारी, मोहम्मद अब्बास अली, मोहम्मद हमीद, मोहम्मद सलीम, शेख जुनैद और मोहम्मद सलमान के रूप में हुई है।

 

First published on: Nov 05, 2023 08:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें