Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Gujarat Exit Polls 2022: गुजरात के ‘रण’ में भाजपा ने मारी बाजी! न्यूज 24 के एग्जिट पोल में 7वीं बार सरकार बनाने का दावा

News 24-Chanakya Today Exit Poll: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान भी न्यूज़ 24 और टुडेज़ चाणक्या की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक साबित हुई थी।

Gujarat Exit Polls 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में एक बार भाजपा की सरकार! एग्जिट पोल में गुजरात के ‘रण’ भाजपा बाजी मारती दिख रही है। अनुमानों के मुताबिक, भाजपा लगातार 7वीं बार सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। पांच प्रमुख एग्जिट पोल में भाजपा को 100 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही है।

एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस इस बार भी प्रमुख विपक्षी दल के रूप में विधानसभा में बैठेगी जबकि आम आदमी पार्टी गुजरात में दिल्ली और पंजाब वाला जादू नहीं दोहरा पाई है।

न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्या का विश्लेषण पिछले सभी बड़े चुनावों में सच साबित हुआ है। देश के बड़े-बड़े राजनीतिक पंडित न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्या के सर्वे को नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी मानते हैं।

न्यूज 24- टुडेज चाणक्या स्टेट एनालिसिस में गुजरात में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिली है। देश के सबसे सटीक, सबसे भरोसेमंद और निष्पक्ष स्टेट एनालिसिस में न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्या स्टेट एनालिसिस ने गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की है। गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्या स्टेट एनालिसिस में बीजेपी को 150 (± 11 सीटें) , कांग्रेस को 19 (± 9) सीटें, आम आदमी पार्टी को 11 (±7) सीटें और अन्यों को 2 (±2) सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

वोट शेयर की बात की जाए तो बीजेपी को 50% (±3%), कांग्रेस को 26% (±3%),आम आदमी पार्टी 20% (±3%) और अन्य को 4% (±3%) दिखाया गया है।

सांसद बदरुद्दीन अजमल बोले- ज्यादा बच्चे पैदा करें, CM हिमंत बिस्वा का जवाब-परवरिश का खर्च आप उठाएंगे

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य का एग्जिट पोल क्या कहता है…

किस मुद्दे पर मतदाताओं ने की वोटिंग?

47 प्रतिशत मतदाताओं ने पार्टी और उम्मीदवार को देखकर वोटिंग की। वहीं, 31 प्रतिशत मतदाताओं ने विकास को प्राथमिकता दी। 9 प्रतिशत लोगों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर वोटिंग की। 7 प्रतिशत लोगों ने स्थानीय मुद्दे जबकि 4 प्रतिशत लोगों ने कुछ अन्य मुद्दों पर वोटिंग की।

क्या आप राज्य में बदलाव चाहते हैं?

इस सवाल के जवाब में 38 प्रतिशत लोगों ने इस सवाल का जवाब हां में दिया जबकि 59 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे वर्तमान सरकार के कामकाज से बिलकुल खुश हैं। वे सरकार में किसी तरह का बदलाव नहीं चाहते हैं।

चुनाव में जातियां किस तरफ गईं?

गुजरात चुनाव में 61 प्रतिशत राजपूत वोट भाजपा को वोट किया। अन्य जातियों में पटेल 59 प्रतिशत, एसटी 41 प्रतिशत, मुस्लिम 13 प्रतिशत, एससी 47 प्रतिशत और ओबीसी के 55 प्रतिशत लोगों ने भाजपा को वोट दिया।

25 प्रतिशत राजपूत, 19 प्रतिशत पटेल, 21 प्रतिशत एसटी, 44 प्रतिशत मुस्लिम, 28 प्रतिशत एससी और 26 प्रतिशत ओबीसी वोटर्स ने कांग्रेस को वोट किया।

आम आदमी पार्टी को 7 प्रतिशत राजपूतों ने वोट किया। अन्य जातियों में 16 प्रतिशत पटेल, 34 प्रतिशत एसटी, 39 प्रतिशत मुस्लिम, 20 प्रतिशत एससी और 14 प्रतिशत ओबीसी वोटर्स ने आम आदमी पार्टी को वोट दिया।

Gujarat Election: वोटिंग के बाद PM मोदी, अमित शाह के ‘पैदल घूमने’ को लेकर EC से शिकायत करेगी कांग्रेस!

किसे कितनी फीसदी वोट?

गुजरात चुनाव में 50 प्रतिशत वोट भाजपा को, 26 फीसदी कांग्रेस, 20 प्रतिशत आप और अन्य को 04 फीसदी वोट मिले हैं।

किसको कितनी सीटें?

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को 150, कांग्रेस को 19, आम आदमी पार्टी को 11 और अन्य को 02 सीटें मिलती दिख रही है।

चार प्रमुख एग्जिट पोल क्या कहते हैं….

1- टीवी9 एग्जिट पोल…

टीवी9 ने गुजरात पोल में भाजपा को 125-130 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस को दूसरे नंबर पर कांग्रेस को रखा गया है। कांग्रेस को टीवी9 के एग्जिट पोल में 40-50 सीटें मिलती दिख रही हैं। आम आदमी पार्टी को 03-05 सीटें जबकि अन्य को 03 से 07 सीटें मिलती दिख रही हैं।

2- सी-वोटर एग्जिट पोल…

सी-वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा को 81-83 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस को दूसरे नंबर पर कांग्रेस को रखा गया है। कांग्रेस को सी-वोटर के एग्जिट पोल में 18-30 सीटें मिलती दिख रही हैं। आम आदमी पार्टी को 05-10 सीटें जबकि अन्य को 00 से 06 सीटें मिलती दिख रही हैं।

3- जन की बात एग्जिट पोल…

जन की बात के एग्जिट पोल में भाजपा को 117-140 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस को दूसरे नंबर पर कांग्रेस को रखा गया है। कांग्रेस को जन की बात के एग्जिट पोल में 34-51 सीटें मिलती दिख रही हैं। आम आदमी पार्टी को 06-13 सीटें मिलती दिख रही हैं।

4- एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल…

एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा को 131-151 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस को दूसरे नंबर पर कांग्रेस को रखा गया है। कांग्रेस को 16-30 सीटें मिलती दिख रही हैं। आम आदमी पार्टी को 09-21 सीटें मिलती दिख रही हैं।

सांसद बदरुद्दीन अजमल बोले- ज्यादा बच्चे पैदा करें, CM हिमंत बिस्वा का जवाब-परवरिश का खर्च आप उठाएंगे

News24 पर नतीजों की सबसे विश्वसनीय झलक

8 दिसंबर 2022 को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नतीजे आएंगे, लेकिन उसकी सबसे विश्वसनीय झलक एग्जिट पोल में दिख गई है। न्यूज़ 24 आपको बताएगा कि गुजरात के मतदाताओं ने किस सोच के साथ मतदान किया। उनके जेहन में EVM का बटन दबाते समय कौन सी बात सबसे ऊपर रही।

UP, उत्तराखंड और पंजाब में भी सच साबित हुई थी भविष्यवाणी

इस साल फरवरी-मार्च में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान भी न्यूज़ 24 और टुडेज़ चाणक्या की भविष्यवाणी बिल्कुल सटीक साबित हुई थी। पिछले 15 वर्षों में न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्या की जोड़ी ने एक के बाद एक हर बड़े चुनाव के नतीजे पहले ही बता दिया था, जिन पर EVM खुलने के बाद मुहर लगी थी।

चुनावी राजनीति में जरा भी दिलचस्पी रखने वाले लोगों को हमेशा ही चुनाव से पहले टुडेज़ चाणक्य के एग्जिट पोल पूर्वानुमानों और न्यूज़ 24 के सटीक विश्लेषण पर भरोसा रहता है। न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल का राजनीतिक गलियारों में बेसब्री से इंतजार होता है। इसलिए, भारत में कहा जाता है कि चुनाव मतलब न्यूज़ 24। क्योंकि, न्यूज़ 24 ने जो कहा… ईवीएम खुलने के बाद वही हुआ।

दूसरे चरण के लिए आज 93 सीटों पर खत्म हुआ मतदान

एग्जिट पोल के नतीजों से एक तस्वीर उभर कर सामने आएगी कि गुजरात में किसकी सरकार बनने की संभावना है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए आज वोटिंग हुई। 833 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाताओं ने कर दिया है। अब 8 दिसंबर को सुबह आठ बजे से रूझानों के बाद दोपहर तक ये स्पष्ट होने की संभावना है कि आखिर ‘गुजरात के रण’ में बाजी किसने मारी है।

बता दें कि सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों में 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर 1 दिसंबर को पहले चरण का चुनाव हुआ था।

पिछली बार क्या रहे थे नतीजे?

2017 के चुनाव में बीजेपी ने गुजरात विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। चुनाव के बाद बीजेपी ने विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया गया था। फिर, 2021 में नेतृत्व परिवर्तन करते हुए भाजपा ने रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -