Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

दिल्ली में बड़े प्लान की तैयारी में बीजेपी, 4 या 5 सांसदों का कट सकता है टिकट

Delhi Lok Sabha Seats: दिल्ली में लोकसभा चुनाव में बीजेपी बड़े स्तर पर उम्मीदवारों में फेरबदल कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की 7 सीटों में से चार या 5 सांसदों के टिकट कट सकते हैं। अभी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

Edited By : Achyut Kumar | Updated: Mar 1, 2024 09:32
Share :
Lok Sabha Election 2024 Delhi Lok Sabha Seats
Lok Sabha Election 2024 Delhi Lok Sabha Seats: दिल्ली के 4 या 5 सांसदों का कट सकता है टिकट

Lok Sabha Election 2024 Delhi Lok Sabha Seats:  भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। कांग्रेस के आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करने के बाद बीजेपी दिल्ली में बड़े स्तर पर उम्मीदवारों में फेरबदल कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, सात सीटों में से 4 या 5 सांसदों के टिकट कट सकते हैं। इस समय दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

बीजेपी ने दिल्ली में किया क्लीन स्वीप

गौरतलब है कि 2019 में बीजेपी ने दिल्ली में क्लीन स्वीप किया था। सभी सीटों पर उसके उम्मीदवारों की जीत हुई थी। वेस्ट दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, ईस्ट दिल्ली से गौतम गंभीर, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से हंस राज हंस, साउथ दिल्ली से रमेश बिधूड़ी और चांदनी चौक से डॉक्टर हर्षवर्धन ने जीत दर्ज की थी।

दिल्ली में किस उम्मीदवार को किसके खिलाफ मिली जीत?

  • वेस्ट दिल्ली में प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी महाबल मिश्रा को 5 लाख 78 हजार 486 वोटों से हराया था। उन्होंने जीत का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था।
  • ईस्ट दिल्ली में गौतम गंभीर ने कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली को 3 लाख 91 हजार 222 वोटों से हराया था।
  • नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी ने कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 3 लाख 66 हजार 102 मतों से हराया था।
  • नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन को 2 लाख 56 हजार 504 मतों से हराया था।
  • नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से हंस राज हंस ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गुगन सिंह को 5 लाख 53 हजार 897 मतों से हराया था।
  • साउथ दिल्ली से रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी राघव चड्ढा को 3 लाख 67 हजार 43 मतों से हराया था।
  • चांदनी चौक से डॉ हर्षवर्धन ने कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को 2 लाख 28 हजार 145 मतों से हराया था।

केंद्रीय चुनाव समिति की हुई बैठक

बता दें कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार रात को बैठक हुई थी, जिसमें 17 राज्यों की लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई। इस दौरान 155 सीटों पर सहमति बनी। माना जा रहा है कि पहली लिस्ट एक या दो दिन में जारी हो सकती है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संगठन महासचिव बी एल संतोष, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, राज्य प्रभारी, राज्य सह-प्रभारी और चुनाव प्रभारी शामिल हुए।

बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक में हुए शामिल

बैठक में उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, असम, उत्तराखंड और गोवा के मुख्यमंत्री शामिल हुए। इसके अलावा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रह्ललाद पटेल और एमपी बीजेपी अध्यक्ष वी डी शर्मा भी बैठक में मौजूद रहे। इस बैठक में मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की गई।

तेलंगाना में जल्द होगी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

सूत्रों ने संकेत दिया कि तेलंगाना से 4-5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। तीन मौजूदा सांसदों जी किशन रेड्डी, बंदी संजय कुमार और अरविंद धर्मपुरी को भी दोबारा टिकट मिल सकता है। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़, राजस्थान, केरल, गुजरात, झारखंड और उत्तराखंड के भाजपा नेताओं के साथ उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना: BJP ने BRS को दिया बड़ा झटका, कौन हैं पी रामुलु, भगवा पार्टी को क्या होगा फायदा?

असम के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि बैठक में असम के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई। बीजेपी वहां 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि राज्य मंत्री रामेश्वर तेली को राज्यसभा भेजा जा सकता है। जम्मू की सीटों के लिए उम्मीदवारों पर भी चर्चा हुई, जबकि कश्मीर के लिए अगली बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।

गोवा में एक सीट पर उम्मीदवार का नाम तय

गोवा में एक सीट पर उम्मीदवार तय हो चुके हैं, जबकि एक सीट पर अभी फैसला होना बाकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार के लोकसभा चुनाव में ‘400 पार’ का नारा दिया है। बीजेपी का लक्ष्य अपने दम पर 370 से ज्यादा सीटें जीतने का है।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में बीजेपी के पास अब कुल कितने सीटें हो गईं? बहुमत के आंकड़े से कितनी दूर है पार्टी

First published on: Mar 01, 2024 09:01 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें