Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

राज्यसभा चुनाव: यूपी में 8 सीटों पर बीजेपी की जीत, समाजवादी पार्टी को झटका

Rajya Sabha Election 2024 Updates: राज्यसभा चुनाव के तहत उत्तर प्रदेश के साथ ही हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में मुकाबला दिलचस्प रहा। बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने पार्टी विरोधी रुख अपनाते हुए बीजेपी के प्रत्याशी को वोट किया। जबकि एक विधायक नदारद रहीं।

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Feb 27, 2024 21:36
Share :
Rajya Sabha Election 2024
Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024 Updates: राज्यसभा चुनाव के तहत तीन राज्यों की 15 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के साथ ही हिमाचल प्रदेश की एक और कर्नाटक की चार सीटों के लिए वोट डाले गए। सभी राज्यों में चुनाव के नतीजे जारी हो गए हैं। यूपी में आठ सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है। वहीं 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। यूपी में सपा के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। इसके चलते उसके एक प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा।

समाजवादी पार्टी को झटका

जानकारी के अनुसार, बीजेपी के आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, नवीन जैन चुनाव जीते। खास बात यह है कि बीजेपी ने आठवां प्रत्याशी भी मैदान में उतारा था। आठवें प्रत्याशी संजय सेठ भी चुनाव जीत गए हैं। सपा प्रत्याशी जया बच्चन और रामजी लाल सुमन चुनाव जीत गए हैं। वहीं सपा के तीसरे प्रत्याशी आलोक रंजन चुनाव हार गए हैं। यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों पर 11 प्रत्याशी मैदान में थे।

कर्नाटक में कांग्रेस के 3 उम्मीदवारों की जीत

वहीं कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में भी राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। कर्नाटक में कांग्रेस के 3 उम्मीदवारों की जीत हुई है, जबकि एक पर बीजेपी प्रत्याशी ने बाजी मारी है। वहीं हिमाचल प्रदेश में ‘खेला’ हो गया। यहां बीजेपी के उम्मीदवार हर्ष महाजन को जीत मिली है। हिमाचल में कांग्रेस के 40 विधायक हैं, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 34 वोट मिले। यहां अभिषेक मनु सिंघवी और हर्ष महाजन के बीच टाई हुआ। जिसके बाद टॉस से फैसला निकाला गया। हालांकि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधायकों के ‘अपहरण’ का भी आरोप लगाया।

सीएम ने कहा- ”सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस का काफिला 5-6 विधायकों को ले गया है।” उन्होंने आगे कहा- ”जिस तरह से वोटों की गिनती शुरू हुई और विपक्षी नेता बार-बार मतदान अधिकारियों को धमकी दे रहे हैं, वह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। उन्होंने लंबे समय तक काउंटिंग रोक दी थी।”

कांग्रेस-बीजेपी के इन नेताओं की जीत

कर्नाटक में भाजपा उम्मीदवार नारायण बंदगे को जीत मिली है, जबकि भाजपा-जद (एस) उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर को जीत मिली है। अजय माकन 47, नसीर हुसैन 46 और जीसी चंद्रशेखर 46 वोटों से जीते। कर्नाटक के डिप्टी सीएम डी.के. शिवकुमार ने 3 उम्मीदवारों की जीत के बाद कहा- “यह कांग्रेस की एकता और अखंडता को दर्शाता है। मैं सभी मतदाताओं, सीएम और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं।”

यूपी में उलटफेर के आसार

वहीं यूपी में क्रॉस वोटिंग के चलते बड़े उलटफेर के आसार नजर आ रहे हैं। यूपी में राज्यसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। इससे सपा के एक उम्मीदवार के हारने का खतरा बढ़ गया है।

थोड़ी देर के लिए रोकी गई मतगणना

यूपी में थोड़ी देर के लिए मतगणना रोकी गई। बताया गया कि 3 विधायकों के वोट पर आपत्ति दर्ज हुई। ये आपत्ति ओमप्रकाश राजभर और समाजवादी पार्टी की आपत्ति के बाद दर्ज की गई। इससे काउंटिंग थोड़ी देर के लिए रोक दी गई। हालांकि अब इसे फिर से शुरू कर दिया गया है।

केशव प्रसाद मौर्य ने किया पोस्ट 

राज्यसभा चुनाव की मतगणना के बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बड़ा दावा किया। उन्होंने एक्स पर लिखा- 2024 में 8 राज्यसभा और 80 लोकसभा भाजपा गठबंधन जीतेगा।

सपा विधायक मनोज पांडे ने की क्रॉस वोटिंग

इधर दावा किया जा रहा है कि रायबरेली से सपा विधायक मनोज पांडे ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी को वोट दिया। आपको बता दें कि राज्यसभा के लिए यूपी में 395 विधायकों ने वोट डाले हैं। अमेठी की विधायक गायत्री प्रजापति की पत्नी महराजी देवी प्रजापति ने वोट नहीं डाला। उन्होंने मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। वहीं समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। इस तरह समाजवादी पार्टी के तीन उम्मीदवारों को 8 विधायकों के वोट नहीं मिल पाए।

कौन हैं वे 7 विधायक, जिन्होंने की क्रॉस वोटिंग?

जानकारी के अनुसार, समाजवादी पार्टी के चीफ व्हिप मनोज पांडे और राकेश पांडे ने पार्टी विरोधी रुख अपनाया। उनके साथ गौरीगंज विधायक राकेश प्रताप सिंह, चायल विधायक पूजा पाल, कालपी विधायक विनोद चतुर्वेदी, गोसाईगंज विधायक अभय सिंह और विधायक आशुतोष सिंह ने क्रॉस वोटिंग की है। बता दें कि समाजवादी पार्टी को पहले से ही इसकी भनक थी। सपा की एक दिन पहले हुई मीटिंग में 7 विधायक नहीं पहुंचे थे। पल्लवी पटेल भी सपा के राज्यसभा उम्मीदवारों की वजह से अखिलेश यादव से नाराज चल रही हैं। हालांकि उन्होंने सपा प्रत्याशी को वोट देने का दावा किया है।

किस राज्य में कितनी सीटें? 

राज्यसभा चुनाव के तहत उत्तर प्रदेश की 10, बिहार में 6, पश्चिम बंगाल में 5, मध्य प्रदेश में 5, गुजरात में 4, कर्नाटक में 4 सीटें हैं। राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में 3-3 सीटें हैं। वहीं हरियाणा, हिमाचल प्रदेश,  छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में एक-एक सीट है। अब तक 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। इनमें बीजेपी के 20, कांग्रेस के 6, बीजेडी के 2, RJD के 2, टीएमसी के 4, YSR कांग्रेस के 3, जेडीयू, शिवसेना, एनसीपी और बीआरएस ने एक-एक सीट पर कब्जा जमाया है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी यूपी-हिमाचल में ही उलझी रही, उधर कर्नाटक में कांग्रेस ने कर दिया ‘खेला’ 

ये भी पढ़ें: सपा के बाद कांग्रेस को लगा झटका, यूपी के बाद हिमाचल में भी क्रॉस वोटिंग

First published on: Feb 27, 2024 06:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें