Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Delhi Metro Rules Change: दिल्ली मेट्रो में अब बिना टोकन या कार्ड के कर सकेंगे सफर, जानिए पूरी डिटेल

Delhi Metro Rules Change: दिल्ली मेट्रो ने क्यूआर टिकट पेश किया है, जिससे यात्री बिना टिकट या कार्ड के यात्रा कर सकेंगे। टिकट उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर उपलब्ध होंगे। इससे यात्रियों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा और मेट्रो कार्ड और टोकन रिचार्ज करने या खरीदने के लिए टिकट काउंटरों पर लंबी कतारें कम […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 30, 2023 15:17
Share :
UP Metro Recruitment 2022
UP Metro Recruitment 2022

Delhi Metro Rules Change: दिल्ली मेट्रो ने क्यूआर टिकट पेश किया है, जिससे यात्री बिना टिकट या कार्ड के यात्रा कर सकेंगे। टिकट उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर उपलब्ध होंगे। इससे यात्रियों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा और मेट्रो कार्ड और टोकन रिचार्ज करने या खरीदने के लिए टिकट काउंटरों पर लंबी कतारें कम हो जाएंगी।

दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट को सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल के अनुरूप बताया जा रहा है, जहां यात्री तेजी से प्रवेश और निकास के लिए सभी टिकट संग्रह QR कोड का उपयोग करके डिजिटल रूप से कर सकते हैं। यहां दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड सिस्टम के बारे में जानकारी दी गई है। जानें किस मेट्रो स्टेशन पर ये सुविधा है और दिल्ली मेट्रो टिकट कैसे बुक करें?

और पढ़िए –Nirmal Choudhary: थप्पड़ कांड के बाद सरकार ने जारी किया ये आदेश, जानें इस पर क्या बोले छात्रसंघ अध्यक्ष और नेता

दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट

सबसे पहली बात, दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट एक मोबाइल-आधारित टिकट है जो आपको पारंपरिक टोकन या रिचार्ज कार्ड की तरह एक गंतव्य से दूसरे स्थान तक यात्रा करने की अनुमति देता है। हालांकि, एक बड़े अंतर के साथ। आप स्टेशनों पर लगे काउंटर या कियोस्क मशीनों पर जाने के बजाय अपने घर के आराम से अपने मोबाइल फोन से ही अग्रिम रूप से मेट्रो टिकट खरीद सकते हैं। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश और निकास के लिए क्यूआर कोड स्कैन किया जाएगा।

क्यूआर कोड का उपयोग करके दिल्ली मेट्रो टिकट कैसे बुक करें?

Ridlr और Paytmजैसे ऐप का उपयोग करके क्यूआर आधारित दिल्ली मेट्रो टिकट आसानी से बुक किया जा सकता है। बता दें कि एक बार की यात्रा के लिए रिडलर या पेटीएम ऐप के माध्यम से अधिकतम 6 क्यूआर-आधारित मेट्रो टिकट बुक किए जा सकते हैं। साथ ही दिल्ली मेट्रो के लिए इन टिकटों की वैधता कारोबारी दिन के अंत तक यानी रात करीब 11:00 बजे तक रहती है।

और पढ़िए –UP Minister Accident: लखनऊ से देवरिया जा रहे कारागार मंत्री की कार से टकराई ट्रैक्टर-ट्रॉली, बड़ा हादसा टला

दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट का उपयोग कहां कर सकते हैं?

दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकटों का उपयोग और स्कैन Automatic Fare Collection (AFC) सक्षम प्रवेश द्वारों पर अभी के लिए केवल कुछ मेट्रो स्टेशनों पर किया जा सकता है ,लेकिन आने वाले महीनों में इसे जल्द ही अन्य स्टेशनों तक विस्तारित किया जा सकता है, जैसा कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने दावा किया है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 30, 2023 01:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें