Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

आ गया पेट्रोल, डीजल का विकल्प, छत्तीसगढ़ में लगेगी देश की पहली इथेनॉल डिस्टिलरी

Modi Naturals Limited Ethanol Distillery In Chhattisgarh : मोदी नेचुरल्स लिमिटेड (एमएनएल), अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मोदी बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (एमबीपीएल) के माध्यम से, रायपुर में अत्याधुनिक इथेनॉल डिस्टिलरी के उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। उद्घाटन समारोह में कंपनी के सीएमडी अनिल मोदी, बीके इंजीनियरिंग के एमडी विजय […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Sep 28, 2023 12:20
Share :

Modi Naturals Limited Ethanol Distillery In Chhattisgarh : मोदी नेचुरल्स लिमिटेड (एमएनएल), अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मोदी बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (एमबीपीएल) के माध्यम से, रायपुर में अत्याधुनिक इथेनॉल डिस्टिलरी के उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। उद्घाटन समारोह में कंपनी के सीएमडी अनिल मोदी, बीके इंजीनियरिंग के एमडी विजय गुप्ता और एमएनएल के निदेशक सुधीर हलवासिया, आलोक गर्ग, अदिति मोदी, अक्षय मोदी की मौजूद रहे।

इथेनॉल प्लांट, एक स्थायी भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, जो प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है। यह डिस्टिलरी 210 के एलडी (हजार लीटर प्रति दिन) की मजबूत उत्पादन क्षमता और 5.5 मेगावाट सह-उत्पादन बिजली संयंत्र का दावा करने वाली अत्याधुनिक डिस्टिलरी के साथ ही साथ जैव ईंधन के लिए भी लाभदायक है। बता दें कि पहले चरण में इस सुविधा को 130 KLD पर संचालित करने की योजना है, जिसमें रु. 150 करोड़. रुपये के कर्ज के साथ 100 करोड़ का कर्ज होगा।

यह भी पढ़ें – राजस्थान चुनाव के लिए भाजपा का मास्टरप्लान!, राज्य के बाहर के 44 नेताओं को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

टिकाऊ जैव ईंधन के लिए महत्वपूर्ण क्षण

प्लांट के व्यावसायीकरण पर टिप्पणी करते हुए, मोदी नेचुरल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, अक्षय मोदी ने कहा, “हमारे इथेनॉल प्लांट का चालू होना टिकाऊ जैव ईंधन के लिए भारत के अभियान में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करता है। मोदी बायोटेक देश के ऊर्जा भविष्य को प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध है। जैव ईंधन निश्चित रूप से भारत के ऑटोमोटिव क्षेत्र की कुंजी है। हमारी इथेनॉल सुविधा स्थिरता, ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरणीय जिम्मेदारी और एक ही समय में कृषि आय बढ़ाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इसके अलावा, इसने हमें अपनी कंपनी के पोर्टफोलियो में विविधता लाने और महत्वपूर्ण विकास क्षमता वाली एक ग्रीन-फील्ड इकाई बनाने में सक्षम बनाया है।

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इथेनॉल बाजार बनेगा भारत

केंद्र सरकार ने इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम के साथ इसके संबंध पर जोर देते हुए एमबीपीएल को इथेनॉल उत्पादन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की, जिसका नेतृत्व भारत के दूरदर्शी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। इसी क्रम में, छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन इस परिवर्तनकारी परियोजना के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। इसके अलावा, उद्योग की निविदा अवधि नवंबर से अक्टूबर तक चलती है। सरकार के निरंतर समर्थन और ईबीपी कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों के साथ, भारतीय जैव ईंधन क्षेत्र तेजी से विस्तार के लिए तैयार है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के अनुसार, भारत 2026 तक संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील को पछाड़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इथेनॉल बाजार बन जाएगा।

भारत की अग्रणी कंपनियों में से एक मोदी बायोटेक

मोदी बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड (एमबीपीएल) और इसकी मूल फर्म, मोदी नेचुरल्स लिमिटेड के पास चार दशकों से फैले कई उद्यमों और परियोजनाओं के प्रबंधन की एक मजबूत विरासत है। बायोटेक प्लांट के सुचारू निर्माण और कमीशनिंग को सुनिश्चित करने के लिए, एमबीपीएल ने सलाहकारों, प्लांट आपूर्तिकर्ताओं और अनुभवी इन-हाउस स्टाफ जैसे उद्योग विशेषज्ञों के साथ काम किया। मोदी नेचुरल्स लिमिटेड भारत की अग्रणी उपभोक्ता सामान कंपनियों में से एक है जो कल्याण और खाद्य श्रेणी में काम करती है। एमएनएल ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी खाद्य तेलों और स्वस्थ खाद्य पदार्थों की श्रेणियों में विशिष्ट, प्रीमियम और विशिष्ट ब्रांड बनाए हैं। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान, एमएनएल ने हमारे ओलेव, ओलेव किचन और पीआईपीओ फूड्स जैसे ब्रांडों के पोर्टफोलियो के माध्यम से भारत में बेचे गए अपने उत्पादों के माध्यम से 418 करोड़ रुपये का कारोबार दर्ज किया।

अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड इथेनॉल प्लांट

गुणवत्ता, नवाचार, उत्पाद की विभिन्नता और ब्रांड निर्माण पर हमारे मजबूत फोकस ने कंपनी को एक अव्यवस्थित खुदरा बाजार में खड़े होने में मदद की है, जिसमें ओलेव पूरी तरह से पिछड़े- पोर्टफोलियो के साथ भारत में नंबर 1 “जैतून के तेल की अच्छाई” ब्रांड बन गया है। पिछले दशक में, एमएनएल ने आगामी क्यू-कॉमर्स सहित एफएमसीजी के सभी चैनलों पर एक अखिल भारतीय वितरण नेटवर्क विकसित किया है, जो देश भर में ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल के सभी तरीकों से हमारे उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। यह एक गौरवान्वित भारतीय कंपनी हैं, जो भारत में विश्व स्तरीय खाद्य उत्पादों का निर्माण और विपणन करती है।

कंपनी अगले कुछ वर्षों में अपने उपभोक्ता सामान, थोक खाद्य तेल और फ़ीड और इथेनॉल विनिर्माण के साथ तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है। इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम के अनुरूप, मोदी नेचुरल्स लिमिटेड ने इथेनॉल विनिर्माण में विविधता ला दी है, इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मोदी बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में एक अत्याधुनिक ग्रीनफील्ड इथेनॉल प्लांट स्थापित किया गया है।

कंपनी को मिल चुका है सबसे बड़ा प्रोसेसर पुरस्कार

1974 में स्थापित और नई दिल्ली में मुख्यालय, एमएनएल बीएसई में सूचीबद्ध है। कंपनी, भारत में तीन फैक्ट्रियां संचालित करती है, जोकि पीलीभीत, सोनीपत और हैदराबाद में स्थित हैं और चौथी फैक्ट्री का उद्घाटन छत्तीसगढ़ में हुआ है। कंपनी को पहले कई वर्षों तक ‘भारत में चावल की भूसी का सबसे बड़ा प्रोसेसर’ होने का पुरस्कार मिला है। इस दस्तावेज़ में भविष्य की स्थिति, घटनाओं या परिस्थितियों से संबंधित विवरण शामिल हैं, जिनमें योजनाओं और उद्देश्यों, अनुसंधान और विकास की प्रगति और परिणाम, संभावित परियोजना विशेषताओं, परियोजना की क्षमता और परियोजना से संबंधित मुद्दों के लिए लक्ष्य तिथियों के बारे में बयान शामिल हैं, लेकिन ये इन्हीं तक सीमित नहीं हैं- इसका मकसद वर्तमान और विकासशील परिस्थितियों पर अनुमानों और भविष्य की घटनाओं के प्रत्याशित प्रभावों के आधार पर बयानों पर फोकस करना है।

स्रोत : News Voir

First published on: Sep 28, 2023 12:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें