Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Pele Death: बॉलीवुड फिल्मों में थी ‘ब्लैक पर्ल’ की दीवानगी, आधी रात को जुटी थी हजारों की भीड़

Pele Death: ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले के निधन के बाद लोग उनको याद कर रहे हैं, भारत में भी पेले की दीवानगी खूब देखने को मिलती थी, अपने जीवन में पेले ने दो बार भारत का दौरा किया। लेकिन वह यहां के लोगों के दिलों में बसे हुए थे। पेले का जिक्र तो बॉलीवुड […]

Edited By : Arpit Pandey | Updated: Dec 31, 2022 11:00
Share :
footballer pele craze was also in bollywood movie
footballer pele craze was also in bollywood movie

Pele Death: ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले के निधन के बाद लोग उनको याद कर रहे हैं, भारत में भी पेले की दीवानगी खूब देखने को मिलती थी, अपने जीवन में पेले ने दो बार भारत का दौरा किया। लेकिन वह यहां के लोगों के दिलों में बसे हुए थे। पेले का जिक्र तो बॉलीवुड फिल्मों तक में होता था।

एयरपोर्ट पर जुटी थी हजारों की भीड़

1977 में पेले ने पहली बार भारत का दौरा किया था, जब इस बात की जानकारी लोगों को लगी की पेले कोलकाता आ रहे हैं तो 30 से 40 हजार लोगों की भीड़ कोलकाता के दमदम एयरपोर्ट पर उन्हें देखने के लिए पहुंच गई। जिससे यहां पुलिस को व्यवस्थाएं बनानी पड़ी, इसी बात से पेले की दीवानगी का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस दौरान पेले ने भारत में फुटबॉल मैच भी खेला, जिससे उनकी दीवानगी और ज्यादा बढ़ गई

और पढ़िएआखिर कैसे महान फुटबॉलर बने पेले? देखिए उनके अनोखे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना आसान नहीं

गोलमाल फिल्म में हुआ था ‘ब्लैक पर्ल’का जिक्र

1977 के बाद 1979 में आई बॉलीवुड फिल्म गोलमाल में पेले का जिक्र हुआ था, फिल्म के हीरो अमोल पालेकर जब नौकरी के लिए उत्पल दत्त को इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं, तो वह उनसे फुटबॉल का जिक्र करते हैं, जिस पर अमोल पालेकर कहते हैं कि उन्हें तो ‘ब्लैक पर्ल’ यानि पेले बहुत पसंद है।

यह तो पेले की बॉलीवुड में एंट्री थी, इसके बाद अब तक कई फिल्मों में उनके नाम का जिक्र हो चुका है। फुटबॉल पर बनी एक फिल्म में जिक्र हुआ था कि अगर खेलना है तो पेले से सीखों खेला कैसे जाता है। खास बात यह है कि पेले का लगाव भी भारत से बना रहा। 1977 के बाद जब 2015 में उन्हें एक बार फिर मौका मिला तो वह भारत की जमीन पर पहुंचे थे। आज उनके निधन पर लोगों ने उन्हें श्रृद्धाजंलि अर्पित की है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 30, 2022 11:21 AM
संबंधित खबरें