Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

‘मुझे नहीं लगता कि मैं इसे आगे ले जा पाउंगा’ Lionel Messi ने फीफा वर्ल्ड कप फाइनल के बाद रिटायरमेंट का किया ऐलान!

Lionel Messi Retirement: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल अर्जेंटीना ने दमदार प्रदर्शन करते हुए क्रोएशिया को 3-0 से मात दे दी। अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाने में लियोनल मेसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इस मैच में एक गोल किया साथ ही एक असिस्ट भी किया। वहीं मैच के बाद उन्होंने एक ऐसी […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Dec 14, 2022 18:04
Share :
FIFA World Cup 2022 Lionel Messi Retirement
FIFA World Cup 2022 Lionel Messi Retirement

Lionel Messi Retirement: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल अर्जेंटीना ने दमदार प्रदर्शन करते हुए क्रोएशिया को 3-0 से मात दे दी। अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाने में लियोनल मेसी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इस मैच में एक गोल किया साथ ही एक असिस्ट भी किया। वहीं मैच के बाद उन्होंने एक ऐसी बात बोल दी जिसने उनके करोड़ो फैंस का दिल तोड़ दिया।

‘फाइनल में अपना आखिरी मैच खेलकर यात्रा समाप्त कर रहा हूं’ – मेसी

दरअसल अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाने के बाद मेसी ने कथित तौर पर मीडिया आउटलेट डियारियो डेपोर्टिवो ओल को बताया कि ‘मैं काफी अच्छा महसूस कर रहा हूं कि हमारी टीम फाइनल तक पहुंची है। फाइनल में अपना आखिरी गेम खेलकर अपनी विश्व कप यात्रा समाप्त कर रहा हूं।” उन्होंने अपने बयान में आगे ये भी बताया कि, “मुझे नहीं लगता कि मैं अब इसे आगे तक ले जा पाऊंगा, और इस तरह खत्म करने के लिए, यह सबसे अच्छा समय है।’ इससे ये साफ हो रहा है कि 18 दिसंबर 2022 को मेसी अर्जेंटीना के लिए अपना आखिरी मैच खेलेंगे और फिर संन्यास ले लेंगे।

और पढ़िएFIFA World Cup 2022: Lionel Messi ने गोली की रफ्तार से दागा गोल, तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड्स, देखें वीडियो

Lionel Messi ने तोड़े ये रिकॉर्ड

इस मैच में क्रोएशिया के खिलाफ एक गोल और असिस्ट करने के बाद लियोनल मेसी ने कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए। वे इसके साथ अर्जेंटीना के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने गेबरीयाल बटीस्टूटा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा फीफा वर्ल्ड कप के मैच खेलने के मामले में लोथर मेथ्यूस के बराबर में पहुंच गए हैं। उनका ये 25वां मैच था। इस मैच में मेसी को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा बार इसे जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ये उनका फीफा वर्ल्ड कप का 11वां अवॉर्ड था।

लियोनल मेसी ने पेनल्टी में दागा गोल

मैच में 34वें मिनट में कप्तान लियोनेल मेसी के गोल से अर्जेंटीना का खाता खुला। उन्होंने यह गोल पेनल्टी पर किया। क्रोएशिया के गोलकीपर लिवाकोविच ने ने जूलियन अल्वारेज पर फाउल किया। इसे बाद अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली और मेसी ने इसपर फीफा वर्ल्ड कप 2022 में अपना 5वां गोल किया। पेनल्टी में गोल करने के लिए वे पहले चार कदम पीछे मुड़े फिर उन्होंने क्रोएशिया के धमाकेदार डिफेंडर लेवोनडोस्की को चकमा देकर तेज रफ्तार में सीधा गोल दाग दिया। ये उनका इस विश्वकप का 5वां गोल था और इसके साथ ही वे गोल्डन बूट की रेस में टॉप पर पहुंच गए हैं।

मेसी ने डिफेंडर्स को छकाया, फिर अल्वारेज ने किया गोल

पहले हाफ में ही दो गोल करने के बाद भी अर्जेंटीना की टीम ने हार नहीं मानी। 69वें मिनट में एक बार फिर से लियोनल मेसी ने फिर से अपना जादू बिखेरा। वह क्रोएशिया के खिलाड़ियों को छकाते हुए गेंद को लेकर पेनल्टी एरिया तक पहुंच गए। लेकिन वहां क्रोएशिया के दो डिफेंडर थे। इसके बाद मेसी ने गेंद को अल्वारेज की तरफ पास किया। उन्होंने इसे आसानी से पोस्ट में डालकर अपनी टीम को 3-0 के बढ़त दिला दी। मेसी ने जिस तरह से गेंद को निकाला उसे हर कोई देखता ही रह गया। इसका वीडियो भी हर तरफ शेयर किया जा रहा है।

और पढ़िएFIFA World Cup 2022: Lionel Messi ने अपने जादू से तोड़ दी क्रोएशियाई डिफेंस की कमर, अर्जेंटीना 8 साल बाद फाइनल में

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 14, 2022 10:18 AM
संबंधित खबरें