---विज्ञापन---

FIFA World Cup 2022: फाइनल में गोल की हैट्रिक जमाकर एम्बाप्पे ने रचा इतिहास, 56 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला भले ही फ्रांस हार गई हो, लेकिन इसके फॉरवर्ड प्लेयर केलियन एम्बाप्पे ने एक के बाद एक तीन गोल दागकर दंग कर दिया। अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले के 118वें मिनट में एम्बाप्पे ने हैट्रिक जमाकर इतिहास रचा। वह फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 19, 2022 10:20
Share :
fifa world cup 2022 final argentina vs france kylian mbappe
fifa world cup 2022 final argentina vs france kylian mbappe

नई दिल्ली: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला भले ही फ्रांस हार गई हो, लेकिन इसके फॉरवर्ड प्लेयर केलियन एम्बाप्पे ने एक के बाद एक तीन गोल दागकर दंग कर दिया। अर्जेंटीना के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले के 118वें मिनट में एम्बाप्पे ने हैट्रिक जमाकर इतिहास रचा। वह फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में हैट्रिक जमाने वाले दुनिया के केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए।

और पढ़िए – FIFA World Cup 2022: मेसी से बेहतर क्यों हैं रोनाल्डो? शाहरुख खान ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

सिर्फ दो वर्ल्ड कप में अपने नाम किए 12 गोल  

खास बात यह है कि एम्बाप्पे अपना दूसरा वर्ल्ड कप खेल रहे थे। वर्ल्ड कप में उनका यह 12वां गोल था, उन्होंने गोल स्कोरिंग चार्ट में पेले से बराबरी कर ली। खास बात यह है कि 24 साल से कम उम्र के किसी भी खिलाड़ी ने फ्रेंचमैन से ज्यादा गोल नहीं किए हैं। इंग्लैंड के ज्योफ हर्स्ट फाइनल में हैट्रिक स्कोर करने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। उन्होंने 66 साल पहले 1966 में जर्मनी के खिलाफ गोल्स की हैट्रिक दागकर इतिहास रचा था।

और पढ़िए –FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना और फ्रांस में किसे सपोर्ट करेगी भारतीय क्रिकेट टीम? KL Rahul ने दे दिया दो टूक जवाब

इस तरह रचा इतिहास 

एम्बाप्पे ने पहले दो गोल दो मिनट के अंदर किए। उन्होंने हाफ टाइम में हावी रही अर्जेंटीना के परखच्चे उड़ाकर 80 और 81 वें मिनट में गोल दागकर दंग कर दिया। इसके बाद उन्होंने 118वें मिनट में पेनल्टी में एक गोल जड़कर हैट्रिक पूरी की। हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए, लेकिन अकेले योद्धा की तरह लड़ते दुनिया दंग रह गई। एम्बाप्पे को अपने धमाकेदार प्रदर्शन की वजह से गोल्डन बूट अवॉर्ड से नवाजा गया।

एम्बाप्पे ने की पेले की बराबरी 

एम्बाप्पे ने इन तीन गोल के साथ ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले की बराबरी की। उन्होंने वर्ल्ड कप में 12 गोल दागे थे। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल दागने के मामले में वह अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। लियोलन मेसी और जस्ट फोंटेन 13 गोल के साथ उनसे आगे हैं। जबकि गर्ड मुलर 14, रोनाल्डो 15 और मिरोस्लाव क्लोज 16 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर हैं। कहना गलत नहीं होगा कि ये युवा खिलाड़ी अपने करियर में कई रिकॉर्ड तोड़ेगा और कई नए कीर्तिमान बनाएगा।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 19, 2022 12:08 AM
संबंधित खबरें