Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

जब विराट कोहली ने जड़ा करियर का पहला शतक, गौतम गंभीर की वजह से मिला ‘नया मोबाइल’

Virat Kohli Birthday: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली 5 नवंबर 2023 को 35 साल के हो गए हैं।

Edited By : Pushpendra Sharma | Nov 5, 2023 07:30
Share :
Virat Kohli Birthday: King Kohli First ODI Century got new mobile because of Gautam Gambhir
Virat Kohli Birthday: King Kohli First ODI Century got new mobile because of Gautam Gambhir

Virat Kohli Birthday: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 35 साल के हो गए हैं। 5 नवंबर को वह अपना जन्मदिन मना रहे हैं। किंग कोहली इन दिनों वर्ल्ड कप में धमाकेदार बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं, लेकिन शतक के करीब पहुंचकर आउट भी हो रहे हैं।

वह वनडे में एक शतक लगाते ही सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। फैंस को इसका बेसब्री से इंतजार है। कोहली और शतक का रिश्ता आज से करीब 14 साल पहले शुरू हुआ था। दिलचस्प बात यह है कि कोहली ने अपने करियर का पहला शतक जमाया था, लेकिन मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड गौतम गंभीर को मिला था, मगर गंभीर ने अपना अवॉर्ड विराट कोहली के नाम कर दिया था। जी हां, आइए आपको बताते हैं उस मैच की पूरी कहानी…

श्रीलंका के खिलाफ जमाया पहला शतक

दरअसल, किंग कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 2008 में की थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में 2008 में डेब्यू किया था, लेकिन उस साल 5 मुकाबले खेलने के बावजूद वे शतक नहीं जमा पाए। इसके बाद साल 2009 आया, लेकिन वे नवंबर तक शतक नहीं लगा पाए। दिसंबर में जब श्रीलंका की टीम इंडिया दौरे पर आई तो किंग कोहली को ये मौका मिल गया।

उन्होंने ईडन गार्डंस में 24 दिसंबर 2009 को खेले गए चौथे वनडे में चौथे स्थान पर बल्लेबाजी कर शानदार शतक ठोका। कोहली ने 114 गेंदों में 11 चौके-1 छक्का कूट 107 रन जड़े, वहीं दूसरे छोर से गौतम गंभीर ने भी शानदार बल्लेबाजी की और 137 गेंदों में 14 चौके ठोक नाबाद 150 रन जड़ दिए। गंभीर और कोहली के बीच 224 रनों की पार्टनरशिप हुई। श्रीलंका के 316 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने ये मैच 48.1 ओवर में ही 7 विकेट से जीत लिया।

मिले एक लाख रुपये और नया मोबाइल

खास बात यह है कि शानदार बल्लेबाजी के बाद गौतम गंभीर को मैन ऑफ द मैच चुना गया था, लेकिन उन्होंने अवॉर्ड विराट कोहली को देने का ऐलान कर दिया। कोहली को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड के तौर पर एक लाख रुपये और कार्बन का नया मोबाइल गिफ्ट किया गया था। जिसे पाकर वे काफी खुश नजर आए थे। बताते चलें कि आईपीएल के दौरान कोहली-गंभीर के बीच विवाद ने क्रिकेट के गलियारों में सुर्खियां बटोरी थीं।

ये भी पढ़ें: IND vs SA: ‘विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव करेंगे बॉलिंग’! छठे गेंदबाज के सवाल पर कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान

First published on: Nov 05, 2023 07:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें