Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

PAK vs ENG: पहले ही दिन बना डाले 7 रिकॉर्ड, इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

PAK vs ENG: इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में वनडे और T20 जैसी बल्लेबाजी कर हाहाकार मचा दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन 75 ओवर में 506 रन बनाए।

नई दिल्ली: पाकिस्तान के रावलपिंडी में गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट के पहले ही दिन रनों का ऐसा तूफान आया कि दुनिया दंग रह गई। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में वनडे और T20 जैसी बल्लेबाजी कर हाहाकार मचा दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन 75 ओवर में 506 रन बनाए। इसमें चार बल्लेबाजों के शतक शामिल रहे।

तोड़ डाला 112 साल पुराना रिकॉर्ड

इस तूफानी बल्लेबाजी के साथ इंग्लैंड ने टेस्ट मैच के ओपनिंग डे पर बना 112 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच सिडनी में 9 दिसंबर 1910 को खेले गए टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने 494 रन जड़े थे। इंग्लैंड ने 1 दिसंबर 2022 को ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। इसी के साथ इंग्लैंड ने पहले ही दिन 7 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

और पढ़िए –  BCCI ने CAC सदस्यों की नियुक्ति का किया ऐलान, तीन पूर्व क्रिकेटर शामिल

England ने एक ही दिन में बना डाले ये रिकॉर्ड

  • किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड (506 रन)
  • टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री में ओपनिंग डे पर चार बल्लेबाजों के शतक, जैक क्रॉले (122 रन), बेन डकैट (107 रन), ओली पोप (108 रन) और हैरी ब्रुक (101 रन)
  • किसी टेस्ट मैच के पहले दिन ओपनिंग सेशन में सबसे ज्यादा रन (174 रन)
  • सबसे तेज डबल सेंचुरी साझेदारी का रिकॉर्ड ( पहले विकेट के लिए 233 रन)
  • किसी इंग्लैंड ओपनर द्वारा सबसे तेज टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड (जैक क्रॉले 86 बॉल)
  • इंग्लैंड के लिए सबसे तेज तीसरी सेंचुरी (हैरी ब्रुक 80 रन)
  • दो बल्लेबाजों की पहली टेस्ट सेंचुरी (बेन डकैट, हैरी ब्रुक)

खराब रोशनी की वजह से खेले गए 75 ओवर 

वो तो खराब रोशनी की वजह से इंग्लैंड का पहले दिन का खेल 75 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 506 रन पर खत्म हो गया, वर्ना इंग्लैंड 90 ओवर में क्या हाल करता इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। पहले दिन जैक क्रॉले ने 122, बेन डकैट ने 107, ओली पोप ने 108 और हैरी ब्रुक ने 101 रन की शानदार पारी खेली। वहीं जोए रूट 23 रन बनाकर आउट हुए। बेन स्टोक्स तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 35 रन बनाकर नाबाद हैं। हैरी ब्रुक भी शुक्रवार को नए रिकॉर्ड बनाने मैदान में उतरेंगे।

और पढ़िए PAK vs ENG: पहले ही दिन बना डाले 7 रिकॉर्ड, इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

पाकिस्तान के गेंदबाजों के छूटे पसीने

इंग्लिश बल्लेबाजों के आगे पाकिस्तान के गेंदबाजों के पसीने छूटने लगे। हारिस रऊफ ने 13 ओवर में 78 रन देकर एक विकेट लिया तो वहीं नसीम शाह ने बिना विकेट लिए 96 रन लुटाए। नए गेंदबाज जाहिद महमूद 23 ओवर में 160 रन लुटा दिए। हालांकि वह दो विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

मोहम्मद अली ने 17 ओवर में 96 रन देकर एक विकेट निकाला। आघा सलमान ने 5 ओवर में 38 रन दिए। सऊद शकील ने 2 ओवर में 30 रन दिए। पाकिस्तान ने इस मैच में चार खिलाड़ियों का डेब्यू कराया, लेकिन वे प्रभाव नहीं छोड़ पाए। इसके लिए रावलपिंडी की खराब पिच को वजह माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इंग्लिश क्रिकेट के प्रशंसक इसे बैजबॉल इफेक्ट बता रहे हैं, जिसमें इंग्लैंड ने टेस्ट में आक्रामक क्रिकेट खेलने की रणनीति अपनाई है।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -