Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

धोनी का जर्सी नंबर हुआ रिटायर, BCCI को क्यों लेना पड़ा यह फैसला?

MS Dhoni's Iconic No. 7 Jersey: धोनी के सम्मान में बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने उनकी जर्सी नंबर-7 को रिटायर करने का फैसला लिया है। यानी अब टीम में जर्सी नंबर-7 किसी खिलाड़ी को नहीं मिलेगा।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 15, 2023 10:00
Share :
MS Dhoni BCCI Team India Sachin Tendulkar
पूर्व क्रिकेटर एमएस धोनी। (Social Media)

MS Dhoni’s Iconic No. 7 Jersey: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के बारे में कौन नहीं जानता है। 42 वर्षीय माही ने भारतीय टीम को आईसीसी के लगभग सभी बड़े खिताब जिताए हैं। यही नहीं उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण दौरों पर भी अपना परचम लहराया। यही वजह है कि पूरी दुनिया उनकी कप्तानी और खेल का लोहा मानती है।

धोनी ने भारतीय टीम के लिए जबतक शिरकत की, तबतक वह सात (7) नंबर की जर्सी में खेले। क्रिकेट में माही के अतुलनीय योगदान को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन्हें खास सम्मान से नवाजने का फैसला लिया है। बोर्ड ने धोनी के जर्सी नंबर को रिटायर करने का निर्णय लिया है। यानी माही के बाद अब कोई भारतीय टीम में जर्सी नंबर सात का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें- VIDEO: शुभमन गिल को नहीं मिला यशस्वी का साथ, DRS देख राहुल द्रविड़ भी हुए Frustrate

यह पहला मामला नहीं है जब किसी खिलाड़ी के जर्सी नंबर को रिटायर करने का फैसला लिया गया है। धोनी से पहले खेल जगत में ‘क्रिकेट के भगवान’ के भगवान के रूप में मशहूर सचिन तेंदुलकर के जर्सी नंबर को रिटायर किया जा चुका है। तेंदुलकर भारतीय टीम के लिए 10 नंबर की जर्सी के साथ मैदान में उतरते थे।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ हुई बातचीत के दौरान कहा कि भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ियों को सूचित कर दिया गया है कि धोनी की जर्सी नंबर-7 का उपयोग अब निषिद्ध है।

टीम में एंट्री करने वाले नए खिलाड़ियों को अब जर्सी नंबर 7 और 10 का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। बॉर्ड ने भारतीय क्रिकेट में धोनी के योगदान के योगदान को देखते हुए उनके प्रति सम्मान के रूप में यह फैसला लिया है।

First published on: Dec 15, 2023 10:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें