Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

IPL Impact Player Rule: आसान भाषा में समझिए क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल, कैसे होगा इस्तेमाल

IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रीमियर लीग आईपीएल के 16वें सीजन की शुरुआत 31 मार्च 2023 से होने वाली है। इस टूर्नामेंट में इस साल इम्पेक्ट प्लेयर नियम को लागू किया गया है जिससे इसका रोमांच दोगुना हो जाएगा। इस नियम को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है और हर किसी के मन […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Mar 31, 2023 11:04
Share :
IPL 2023 Impact Player rule explained

IPL 2023: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रीमियर लीग आईपीएल के 16वें सीजन की शुरुआत 31 मार्च 2023 से होने वाली है। इस टूर्नामेंट में इस साल इम्पेक्ट प्लेयर नियम को लागू किया गया है जिससे इसका रोमांच दोगुना हो जाएगा। इस नियम को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है और हर किसी के मन में इसे लागू करने को लेकर कई सवाल हैं जिनका एक-एक करके हम आसान शब्दों में जवाब देने वाले हैं।

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल ?

आईपीएल 2023 में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू होने जा रहा है। इम्पैक्ट प्लेयर के नियम के अनुसार टॉस के बाद दोनों कप्तानों को 5 सब्सीट्यूट प्लेयर्स के नाम देने होंगे। कप्तान द्वारा चुने गए इन चार खिलाड़ियों में से किसी एक प्लेयर को टीम इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर चुन पाएगी। इस प्लेयर का इस्तेमाल बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने वाली टीम मैच में किसी भी समय कर सकेंगी। ये 12वां खिलाड़ी मैदान पर उतरते ही मैच का रुख बदल सकता है।

और पढ़िए – IPL 2023: ‘हम तीसरे-चौथे स्थान के लिए नहीं, ट्रॉफी जीतने आए हैं’, इस दिग्गज ने भरी हुंकार

क्या अपने 4 ओवर खत्म कर चुके गेंदबाज की जगह आकर अपना कोटा पूरा कर सकता है इम्पैक्ट प्लेयर?

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के आने से गेंदबाजी की टीम को काफी फायदा पहुंचने वाला है। आईपीएल के नियमों में क्लॉज 1.9 के तहत इम्पैक्ट प्लेयर प्लेइंग 11 में शामिल होते ही अपने पूरे 4 ओवर डाल सकेगा। भले ही वह उस गेंदबाज की जगह लाया गया हो जिसने अपने 4 ओवर का कोटा पूरा कर लिया हो। इससे गेंदबाजी करने वाली टीम किसी भी गेंदबाज को रिप्लेस करके इम्पैक्ट प्लेयर को बुला सकती है और उससे चार ओवर करवा सकती है। हालांकि रिप्लेस होने वाले गेंदबाज को अपना पूरा ओवर खत्म करना जरूरी है। इम्पैक्ट प्लेयर ओवर के बीच में गेंदबाजी नहीं कर सकता है।

क्या किसी भी समय आ सकता है इम्पैक्ट प्लेयर ?

आईपीएल द्वारा जारी नियमों में क्लॉज 1.3 के तहत इम्पैक्ट प्लेयर को पूरे मैच में कभी भी बुलाया जा सकता है। इसके लिए कोई ओवर लिमिट नहीं हैं। बल्लेबाजी टीम किसी भी ओवर के समाप्त होने, किसी भी प्लेयर के रिटायर्ड हर्ट होने या विकेट गिरने के बाद उसे बल्लेबाजी के लिए बुला सकती है।

आसान भाषा में कहे तो कोई भी टीम, किसी भी बल्लेबाज का इम्पैक्ट प्लेयर का बल्लेबाजी के लिए मैच में कभी भी इस्तेमाल कर सकती है। भले ही जिसकी जगह इम्पैक्ट प्लेयर लाया गया है वह कितने भी ओवर या कितने भी रन बनाकर बल्लेबाजी कर चुका हो। 12वें खिलाड़ी के बल्लेबाजी करने के लिए उतरने पर ऐसा नहीं होगा की 12 खिलाड़ी बल्लेबाजी करेंगे। किसी भी पारी में इम्पैक्ट प्लेयर के साथ कोई भी टीम सिर्फ 11 बल्लेबाजों के साथ ही बैटिंग कर सकेगी।

बारिश के कारण मैच छोटा होने पर क्या इम्पैक्ट प्लेयर पर पड़ेगा असर ?

आईपीएल के नियमों में क्लॉज 1.11 के तहत बारिश के कारण अगर मैच कम ओवर का होता है या देरी से शुरू होता है तो इम्पैक्ट प्लेयर के नियमों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मैच भले ही 10 ओवर का क्यों ना हो कोई भी इम्पैक्ट प्लेयर कभी भी बुलाया जा सकता है।

और पढ़िए – IPL 2023: SRH ने किया बड़ा ऐलान, ओपनिंग मैच के लिए इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान

विदेशी खिलाड़ी कैसे बन सकता है इम्पैक्ट प्लेयर ?

नियमों के मुताबिक विदेशी प्लेयर भी इम्पैक्ट प्लेयर बन सकता है लेकिन इसे लेकर कुछ नियम हैं। दरअसल, किसी भी आईपीएल टीम की प्लेइंग 11 में अगर चार विदेशी प्लेयर्स खेल रहे हैं तो विदेशी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर नहीं बन सकता, लेकिन अगर प्लेइंग 11 में 4 से कम खिलाड़ी विदेशी हैं तो इस स्थिति में विदेशी प्लेयर को भी इम्पैक्ट प्लेयर बनाकर उतारा जा सकता है। इसके लिए विदेशी खिलाड़ी का नाम कप्तान द्वारा टॉस के बाद जारी किए गए सब्सटीट्यूट की लिस्ट में होना जरूरी है।

एक मैच में कितनी बार इम्पैक्ट प्लेयर नियम का किया जा सकता है उपयोग ?

नियमों के मुताबिक गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच में सिर्फ एक बार इम्पैक्ट प्लेयर नियम का उपयोग कर सकती है और नए खिलाड़ी को बुला सकती है। एक बार इसका उपयोग करने के बाद जो खिलाड़ी मैदान से बाहर गया है वह फिर से वापस नहीं आ पाएगा।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी लागू हुआ था नियम

बता दें कि इससे पहले ये नियम सईद मुश्ताक अली टॉफी में भी लागू कर दिया गया था ताकि इसका प्रभाव देखा जा सके। मुश्ताक अली ट्रॉफी में आईपीएल में खेलने वाले कई खिलाड़ियों ने भाग लिया था जिसके बाद उनसे इस पर पॉजिटिव रिस्पांस मिला और इसीलिए अब ये आईपीएल में भी लागू किया जाएगा।

क्या चोटिल खिलाड़ी की जगह आया कन्कशन खिलाड़ी और इम्पैक्ट प्लेयर एक साथ खेल सकते हैं ?

आईपीएल के नियमों के मुताबिक किसी भी खिलाड़ी को अगर चोट लगती है तो रेफरी द्वारा उसके सब्सटीट्यूट के लिए टीम मैनेजमेंट से बात की जाएगी और खिलाड़ी का चयन किया जाएगा। रेफरी के चयन के बाद चोटिल खिलाड़ी पूरा मैच नहीं खेल पाएगा। हालांकि नए खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर माने जाने को लेकर कोई नियम नहीं है जिसके हिसाब से दोनों खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं। वहीं अगर इम्पैक्ट प्लेयर चोटिल हो जाता है तो रेफरी कन्कशन सब्सटीट्यूट को बुला सकता है। उस पर कन्कशन के सभी नियम लागू होंगे।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 30, 2023 01:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें