Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs SA: टेस्ट सीरीज से पहले बदल गई पूरी टीम इंडिया! 13 खिलाड़ी वापस लौटेंगे स्वदेश

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होने वाली है। इस सीरीज में भारतीय टीम के स्क्वाड में बड़ा बदलाव हुआ है।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Dec 22, 2023 20:06
Share :
India vs South Africa Test Series Squad 13 players will return home
Image Credit- Social Media

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज खत्म होने के बाद अब क्रिकेट फैंस की नजर टेस्ट सीरीज पर है। भारत ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज एक-एक से बराबर रही थी। अब दोनों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होने वाली है। इस सीरीज से पहले भारतीय टीम पूरी तरह से बदल गई है। 2 खिलाड़ियों को छोड़कर भारत की पूरी टीम टेस्ट सीरीज से पहले स्वदेश लौटेंगे। चलिए आपको बताते हैं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किन-किन खिलाड़ियों की स्वदेश वापसी होगी।

ये भी पढ़ें:- एमएस धोनी ने रिटायरमेंट के बाद का बताया प्लान, IPL 2024 से पहले माही ने किया बड़ा खुलासा!

26 दिसंबर से खेला जाएगा पहला मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। साल 2025 में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दृष्टिकोण से यह सीरीज काफी अहम होने वाली है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में टॉप 2 पर रहने वाली टीमें ही डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेल पाएगी। ऐसे में सभी टीमें पूरा जोर लगा रही हैं कि प्वाइंट्स टेबल में टॉप 2 में बनी रह सकें। बता दें कि वनडे सीरीज में भारतीय टीम के स्क्वाड में से सिर्फ 2 ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा होने वाले हैं। ये दोनों खिलाड़ी हैं स्टार बल्लेबाज केएल राहुल और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा अन्य सभी खिलाड़ियों को स्वदेश लौटना होगा।

ये भी पढ़ें:- INDW vs AUSW: टेस्ट में भारतीय महिला टीम का कमाल जारी, इंग्लैंड के बाद कंगारू टीम पर भी भारी

कोहली और रोहित की होगी वापसी

टेस्ट सीरीज में भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा भी वापसी करने वाले हैं। ऐसे में फैंस भी टेस्ट श्रृंखला का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आईसीसी विश्व कप के फाइनल मैच के बाद यह पहला मौका होगा जब रोहित शर्मा और विराट कोहली मैच खेलते दिखेंगे। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन जैसे दिग्गज भी टेस्ट सीरीज में वापसी करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:- Year Ender 2023: इस साल किस खिलाड़ी ने बनाए सर्वाधिक ODI रन? Rohit और Kohli से आगे निकले गिल

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा , और रुतुराज गायकवाड़।

First published on: Dec 22, 2023 07:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें