Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

IND vs ENG: शोएब बशीर के वीजा मामले पर अपडेट, इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों ने विवाद को बढ़ाया

India vs England 1st Test Shoaib Bashir Visa Controversy: इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर के वीजा मामले पर नया अपडेट आया है।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Jan 24, 2024 20:53
Share :
India vs England 1st Test Shoaib Bashir Visa Controversy Updates
India vs England 1st Test Shoaib Bashir Visa Controversy Updates (Image- News24)

India vs England 1st Test, Shoaib Bashir Visa Controversy: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच में इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को जगह नहीं मिल पाई क्योंकि उनको भारत का वीजा नहीं मिल पाया था। वो खिलाड़ी है पाकिस्तानी मूल के स्पिनर शोएब बशीर। शोएब के पाकिस्तानी मूल के होने के कारण उनका वीजा अटक गया था। इंग्लैंड टीम के यूएई में कैंप के दौरान उन्हें कहा गया था कि लंदन जाकर भारतीय एम्बेसी से वीजा लेकर आएं। पर वह नहीं गए, इसके बाद जब वह इंग्लिश टीम के साथ भारत नहीं जा पाए तब यह मामला बढ़ा।

वीजा मामले पर नया अपडेट

अब इस मामले पर नया अपडेट आया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी कि शोएब बशीर को वीजा मिल गया है। वह इस वीकेंड तक यानी शनिवार तक इंग्लैंड की टीम के साथ हैदराबाद में ही जुड़ जाएंगे। गुरुवार से सोमवार (25 से 29 जनवरी) तक सीरीज का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला जाएगा। वह पहले टेस्ट की टीम का तो हिस्सा नहीं बन पाए। अब पूरी उम्मीद है कि बशीर 2 से 6 फरवरी तक विशाखापट्टनम में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए टीम में मौजूद रहेंगे। एक तरफ जहां शोएब को वीजा मिल गया है, वहीं इंग्लैंड की मीडिया और पूर्व खिलाड़ी इस पर अपनी बेतुकी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

वॉन और टफनेल ने उठाया ख्वाजा का मुद्दा

इंग्लैंड की मीडिया ने इस मुद्दे पर एक नया विवाद खड़ा कर दिया था। इंग्लिश जर्नलिस्ट इसको लेकर कह रहे थे कि इंग्लैंड टीम को टेस्ट मैच खेलने से मना कर देना चाहिए। इसके अलावा अब इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर्स माइकल वॉन और फिल टफनेल ने टेलीग्राफ के एक पोडकास्ट में इस मुद्दे को काफी ‘Outrageous’ कहा। यानी वह कहना चाहते हैं कि इस खिलाड़ी के साथ जो भी हुआ वो बुरा था। एक पाकिस्तानी मूल का होने के कारण इस युवा खिलाड़ी को इस स्थिति से नहीं गुजरना चाहिए था। अब इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर्स ऐसा बोल रहे हैं। लेकिन शायद उन्हें यह नहीं पता कि काफी टाइम पहले ही स्क्वॉड जारी कर दिया गया था और वीजा के लिए भारत में पाकिस्तानी नागरिकों के लिए नियम कड़े हैं।

याद किया उस्मान ख्वाजा का मुद्दा

दोनों इंग्लिश क्रिकेटर्स ने उस्मान ख्वाजा का भी मुद्दा उठाया। कंगारू खिलाड़ी को भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे पर ऐसी परिस्थिति से गुजरना पड़ा था। दरअसल भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा खराब ही रहे हैं। इसको देखते हुए दोनों देशों में आने-जाने के लिए वीजा के नियम कुछ सख्त हैं। इसलिए जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाकी खिलाड़ी आराम से भारत आ जाते हैं। वहीं उस्मान ख्वाजा को पहले दिक्कत हुई थी और अब बशीर को भी ऐसा ही झेलना पड़ा। हालांकि, उन्हें बार-बार इस चीज के लिए बोला जा रहा था कि वह यूएई से यूके जाएं और भारत एम्बेसी में जाकर अपना वीजा लेकर आएं। पर उन्होंने खुद लेट किया और इसी कारण वह अब पहला टेस्ट नहीं खेल पाएंगे।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट से क्यों बाहर हुए जेम्स एंडरसन? बेन स्टोक्स ने दिया बेतुका जवाब

यह भी पढ़ें- IND vs ENG:…तो इंग्लैंड की टीम नहीं खेलेगी हैदराबाद टेस्ट! शोएब बशीर के वीजा मामले पर बढ़ा विवाद

First published on: Jan 24, 2024 08:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें