Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

IND vs ENG : शुभमन गिल से लेकर विराट कोहली तक! हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया की हार के 5 कारण

India vs England 1st Test: हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड ने शानदार जीत हासिल की है। अब भारत की हार के 5 बड़े कारण सामने निकल कर आ रहे हैं।

Edited By : Vishal Pundir | Updated: Jan 28, 2024 19:03
Share :
5 reasons for Team India defeat in Hyderabad Test
भारत की हार के 5 कारण Image Credit: Social Media

India vs England 1st Test: हैदराबाद टेस्ट में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम के सामने इस मैच को जीतने के लिए 231 रनों का लक्ष्य था, जिसके जवाब में टीम इंडिया चौथे दिन 202 रनों पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से टॉम हार्टले ने काफी शानदार गेंदबाजी की। दूसरी पारी में टॉम हार्टले ने 7 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा जो रूट ने भी शानदार गेंदबाजी की। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी की और 420 रन बनाए। इस मैच में टीम इंडिया को विराट कोहली की भी कमी खली है।

आइये जानते हैं वे 5 कारण जिसके चलते टीम इंडिया को मिली हार

1. रोहित शर्मा का बड़ा स्कोर न बनाना: रोहित शर्मा पहली और दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत के बाद 24 और 37 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। भारतीय कप्तान दोनों ही पारियों में गलत शॉट खेलकर आउट हुए। जो भारत की हार का एक प्रमुख कारण है। रोहित को अच्छी शुरुआत को एक बड़े स्कोर में तब्दील करने की जरुरत थी जो उन्होंने बहुत समय से नहीं किया है।

2. शुभमन गिल की ‘फ्लॉप’ बल्लेबाजी: शुभमन गिल दूसरी पारी में बिना खाता खोले आउट हुए। गिल ने पिछली 10 टेस्ट पारियों में सिर्फ 160 रन बनाए हैं। गिल का खराब फॉर्म से जूझना हैदराबाद टेस्ट में भारत की हार का दूसरा कारण बना है। जिसके बाद अब शुभमन गिल पर काफी सवाल भी उठने लगे हैं।

https://twitter.com/sumit9539/status/1751570911378264404

3. श्रेयस अय्यर का लगातार खराब प्रदर्शन: श्रेयस अय्यर का खराब प्रदर्शन भी भारत की हार का तीसरा कारण बना है। अय्यर ने बीते कई मैचों से टेस्ट फॉर्मेट में रन नहीं बनाए है। अय्यर नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करते हुए 13 रन ही बना सके और एक बार फिर अय्यर ने टीम को निराश किया। अय्यर को टीम में लाने के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गजों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। जो अब गलत फैसला साबित होता दिख रहा है।

4. गेंदबाजों का अतिआत्मविश्वास: भारतीय गेंदबाज दूसरी पारी में उस शारीरिक भाषा के साथ गेंदबाज़ी करते हुए नहीं दिखे जैसे उन्होंने पहली पारी में किया था। भारतीय स्पिनर्स आक्रामक गेंदबाज़ी करने से ज़्यादा बचने की गेंदबाज़ी कर रहे थे, जिस कारण से इंग्लैंड को मैच में वापसी करने और एक बड़ा स्कोर खड़ा करने का मौका मिला।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: सच साबित हुई केविन पीटरसन की भविष्यवाणी, वायरल हो रहा पोस्ट

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: भारत को 14 साल बाद हैदराबाद में मिली हार, इंग्लैंड ने 28 रन से जीता मैच

5. विराट कोहली की कमी खलना: भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज के समय में विश्व के महानतम बल्लेबाज़ों में से एक हैं। हालांकि कोहली की गैरमौजूदगी भी भारत का पहले टेस्ट में हार का बड़ा कारण है। विराट कोहली इस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर थे। ऐसे में अब टीम इंडिया को एक बार फिर से दूसरे टेस्ट मैच में कमी खल सकती है।

First published on: Jan 28, 2024 06:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें