Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs SA Analysis: टीम इंडिया का टॉप पर रहना तय, सेमीफाइनल के लिए अब क्या हैं नए समीकरण

IND vs SA Analysis, Semifinal Scenario: भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 8वीं जीत के साथ साउथ अफ्रीका को 243 रनों से करारी शिकस्त दी।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Nov 5, 2023 23:02
Share :
IND vs SA Semifinal Scenario Team India Will Top Points Table Pakistan Semifinal Chances
IND vs SA Semifinal Scenario Team India Will Top Points Table Pakistan Semifinal Chances (Image Credit- Twitter)

IND vs SA Analysis, Semifinal Scenario: भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 8वीं जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में अपना कब्जा बरकरार रखा है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 243 रनों से करारी शिकस्त दी। यह मुकाबला उन दो टीमों के बीच था जिन्होंने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पर अब इस जीत के साथ टीम इंडिया का टॉप पर रहना तय हो गया है। अभी दोनों टीमों का एक-एक लीग मैच बाकी है। भारत 12 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलने उतरेगा। वहीं साउथ अफ्रीका का आखिरी लीग मैच अफगानिस्तान से 10 नवंबर को होगा।

टीम इंडिया का टॉप पर रहना तय 

इसी के साथ अब भारतीय टीम का टॉप पर रहना तय है। भारतीय टीम जिस फॉर्म में है ऐसा लगता नहीं है कि नीदरलैंड उलटफेर कर पाएगी। अगर टीम इंडिया जीती तो टॉप पर रहना तय है। वहीं अगर बाय चान्स टीम इंडिया हारी फिर भी टीम इंडिया पहले स्थान पर ही रहेगी। भारतीय टीम आठ मैच जीतकर 16 अंक लेकर टॉप पर है। टीम का नेट रनरेट अब 2.456 है। कोई अन्य टीम अब आठ जीत तक नहीं पहुंच सकती है। इसलिए टीम का टॉप पर रहना तय है।

यह भी पढ़ें:- World Cup 2023 के बीच स्टार खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट, क्या IPL 2024 में लेंगे हिस्सा?

क्या हैं सेमीफाइनल के समीकरण?

अगर सेमीफाइनल की बात करें तो भारत और साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। अब बचे हुए दो स्थान के लिए मेन जंग ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच है। अफगानिस्तान के दो मैच अभी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से बचे हैं। पाकिस्तान को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ आखिरी-आखिरी मैच खेलने हैं।

यह भी पढ़ें:- IND vs SA: मोहम्मद शमी ने किया कमाल, वर्ल्ड कप में 4 मैच खेलकर ही बन गए भारत के नंबर 1 गेंदबाज

अफगानिस्तान अगर बचे हुए दो में से एक भी मैच जीती, साथ ही न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ने भी आखिरी मैच जीते, तो तीन टीमें 5-5 जीत यानी 10-10 अंक पर आ जाएंगी। इस केस में नेट रनरेट काम आएगा। ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से पांच मैच जीते हैं उसके दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश से बचे हैं। अगर कंगारू टीम एक मैच भी जीती तो सेमीफाइनल में आ जाएगी। अफगानिस्तान अगर दोनों मैच बाय चांस जीती तो वो भी पहुंच जाएगी। वरना पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को हर हाल में अपने आखिरी मैच बड़े अंत से जीतने होंगे।

वीडियो में देखें पूरे मैच का Analysis और जानें पूरा गणित विस्तार से:- 

First published on: Nov 05, 2023 11:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें