Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

IND vs AUS: क्रिकेट में 4 तरह के होते हैं DUCK, डायमंड डक पर OUT हुए ऋतुराज गायकवाड़, समझें सभी का अर्थ

IND vs AUS: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ डायमंड डक पर आउट हुए हैं। चलिए बताते हैं इसका क्या अर्थ है और क्रिकेट में कितने प्रकार के डक होते हैं।

Edited By : Abhinav Raj | Updated: Nov 24, 2023 10:11
Share :
IND vs AUS Ruturaj Gaikwad Dimond Duck what is 4 types of duck out explain
रुतुराज गायकवाड़।

IND vs AUS Diamond Duck: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराकर सीरीज का आगाज जीत के साथ कर दिया है। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने महज 42 गेंदों में तूफानी 80 रनों की पारी खेली है। इस मैच में भारत के ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। ऋतुराज गायकवाड़ भारत की ओर से टी20 में डायमंड डक पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। चलिए आपको बताते हैं क्या होता है डायमंड डक। क्रिकेट में कुल कितने प्रकार के डक होते हैं।

किसे कहा जाता है डायमंड डक

ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल सका है और सिर्फ शून्य के स्कोर पर आउट हो गए हैं। कमाल की बात है कि ऋतुराज गायकवाड़ बिना एक भी गेंद खेले आउट हो गए हैं, इसी को डायमंड डक कहा जाता है। ऋतुराज गायकवाड़ भारत की ओर से बिना गेंद खेले शून्य के स्कोर पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। यह अनचाहा रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में बना है। बता दें कि क्रिकेट में कुल 4 प्रकार के डक आउट होते हैं। पहला है डायमंड डक, दूसरा होता है गोल्डन डक, तीसरा होता है सिल्वर डक और चौथा होता है ब्रॉन्ज डक।

ये भी पढ़ें:- World Cup 2023: पूर्व पाक क्रिकेटर ने फिर दिया विवादित बयान, कहा- ‘अच्छा हुआ भारत फाइनल हार गया, नहीं तो…’

यहां समझें इन 4 प्रकार के डक का मतलब

आपने क्रिकेट मैच देखने के दौरान कई दफा सुना होगा कि कमेंटेटर किसी खिलाड़ी के शून्य पर आउट होने पर गोल्डन डक शब्द का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि डायमंड और गोल्डन डक के अलावा भी दो प्रकार के डक आउट होते हैं। आप समझ ही गए कि जब कोई बल्लेबाज बिना गेंद खेले ही आउट हो जाए उसे डायमंड डक कहते हैं। जब कोई खिलाड़ी एक गेंद खेलने के बाद शून्य पर आउट होते हैं, तो उसे गोल्डन डक कहते हैं। इसके अलावा जो खिलाड़ी दो गेंद खेलकर शून्य पर आउट होते हैं, उसे सिल्वर डक कहते हैं। वहीं, जो खिलाड़ी 3 गेंद खेलकर शून्य पर आउट होते हैं उसे ब्रांज कडक कहते हैं।

First published on: Nov 24, 2023 09:28 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें