Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

क्रिकेट का धमाकेदार नियम; एक गेंद पर आउट हो सकते हैं 2 बल्लेबाज, IPL और वर्ल्ड कप में भी लागू

Cricket Rule One Ball 2 Wickets: आईपीएल 2024 और टी20 वर्ल्ड क में एक ऐसा नियम चर्चा में रह सकता है। इसके तहत एक गेंद पर दो विकेट गिर सकते हैं।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Dec 5, 2023 21:05
Share :
Cricket Rule one Ball Two Wickets Time Out Rule IPL 2024 T20 World Cup 2024
Cricket Rule one Ball Two Wickets IPL 2024 T20 World Cup 2024

Cricket Rule One Ball 2 Wickets: क्रिकेट की दुनिया में आउट होने के कई तरीके होते हैं। बोल्ड, कैच आउट, स्टंप आउट, रनआउट, LBW …कई तरीकों से बल्लेबाज क्रिकेट की दुनिया में आउट हो सकता है। लेकिन एक नियम ऐसा भी अब चर्चा में आ चुका है जिसके मुताबिक एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट हो सकते हैं। जी हां, ऐसा बिल्कुल हो सकता है और ऐसा हाल ही में हुआ भी है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऐसा देखने को भी मिला था।

कैसे एक गेंद पर आउट होंगे दो खिलाड़ी?

दरअसल एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट होने वाली बात हवा-हवाई नहीं है, बल्कि इसमें बिल्कुल सच्चाई है। ऐसा भी नहीं है कि यह कोई नया नियम है। हमेशा से यह नियम क्रिकेट में लागू है लेकिन चर्चा में यह अभी आया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एंजेलो मैथ्यूज टाइम आउट का शिकार हुए थे। इसके तहत एक गेंद पर पहले एक खिलाड़ी आउट होकर पवेलियन लौटा था। फिर तय समय में स्ट्राइक नहीं ले पाने के कारण बांग्लादेश की टीम ने अपील की और अंपायर ने मैथ्यूज को भी पवेलियन भेज दिया। इस तरह एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट हो गए। यह नियम आईसीसी के संविधान के तहत है।

यह भी पढ़ें- सैमसन ने खेली शानदार शतकीय पारी, युवराज की सेंचुरी संजू के शतक पर पड़ गई भारी

Whtasapp Channel Logo Template

IPL और वर्ल्ड कप में भी होगा लागू

टाइम आउट का नियम हमेशा से आईसीसी की रूल बुक का हिस्सा है। यह नियम इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 में इस्तेमाल हुआ है। यह नियम जरूर सही है लेकिन इसे खेल भावना से जोड़ा जाता है। अगर फील्डिंग टीम चाहे तो बल्लेबाज के खिलाफ अपील ना करके इसके निष्क्रीय भी कर सकती है। मगर यह नियम है और खेल में सबकुछ जायज है अगर वो नियम के दायरे में है। इसी तरह मांकडिंग पर हुआ था जो आईपीएल में हुआ और फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में आईसीसी ने इसे ऑफिशियल रनआउट बना दिया। इसी तरह टाइम आउट भी अब आईपीएल और आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस्तेमाल हो सकता है।

यह भी पढ़ें- IND vs PAK: फिर भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट टीम, होने जा रहा है बड़ा टूर्नामेंट; कब, कहां और कैसे देखें Live

क्या है आईसीसी का पूरा नियम?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान जब इस नियम पर विवाद हुआ था, उस वक्त आईसीसी ने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए पूरा नियम बताया था। आईसीसी ने बताया था कि, आईसीसी संविधान के 40.1.1 क्लॉस के तहत अगर किसी बल्लेबाज का विकेट गिरता है या कोई बल्लेबाज रिटायर होता है। इस स्थिति में दूसरा बल्लेबाज (जो क्रीज पर आता है) उसके पास क्रीज पर आके पहली गेंद खेलने के लिए दो मिनट का समय होता है। वहीं अगर नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर आता है तो दूसरे बल्लेबाज को, दो मिनट के अंदर अगली गेंद खेलनी होती है। अगर तय समय में ऐसा नहीं हो पाता है तो, मैदान पर आने वाले नए बल्लेबाज को ही दोनों कंडीशन में आउट करार दिया जा सकता है। इस तरह के विकेट को Time Out कहा जाता है।

First published on: Dec 05, 2023 09:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें