Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs ENG : न केएस भरत, न ध्रुव जुरेल, सरफराज खान करेंगे विकेटकीपिंग! राजकोट टेस्ट में बदल सकता है टीम का कॉम्बिनेशन

Sarfaraz Khan Can Wicket Keeping : राजकोट टेस्ट मैच इंडिया टीम के कप्तान रोहित शर्मा कड़े फैसले लेते हुए केएस भरत को बेंच पर बैठा सकती है और उनकी जगह सरफराज खान विकेटकीपिंग करते हुए नजर आ सकते हैं।

Edited By : News24 हिंदी | Feb 13, 2024 06:11
Share :
Sarfaraz Khan Career Five Controversies Disciplinary Action Heavy Weight Fitness Issue
Sarfaraz Khan Career Five Controversies Disciplinary Action Heavy Weight Fitness Issue (Image- X)

Sarfaraz Khan Can Wicket Keeping : भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला जाएगा। 10 फरवरी को बीसीसीआई ने बाकी बचे हुए 3 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। अजित अगरकर वाली चयन समिति ने बचे हुए मैचों के लिए कड़े फैसले लेते हुए स्क्वॉड में थोड़ा फेरबदल किया है। खराब फॉर्म से जूझ रहे विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत पर एक बार फिर भरोसा जताया है, तो सरफराज खान और ध्रुव जुरेल को भी स्क्वॉड का हिस्सा बनाया है।

ऐसी आंशका जताई जा रही है कि तीसरे टेस्ट में केएस भरत को प्लेइंग 11 से बाहर किया जा सकता है और उनकी जगह सरफराज खान विकेटकीपिंग करते हुए नजर आ सकते हैं।

सरफराज करेंगे विकेटकीपिंग

यह नई बात नहीं है जब सरफराज खान विकेट के पीछे गलव्स पहने नजर आ सकते हैं। इससे पहले भी वह डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल में कई बार विकेटकीपिंग करते हुए नजर आ सकते हैं। सरफराज खान से विकेटकीपिंग करवाने का सबसे बड़ा कारण उनका मौजूदा बल्लेबाजी फॉम और उनकी विकेटकीपिंग स्किल्स है। वहीं केएस भरत इंग्लैंड के खिलाफ खेले शुरुआती दो मैचों में कोई बड़ी पारी खेलने में फेल रहे थे। केएस भरत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली चार पारियों में 41, 28, 17, 6 का स्कोर ही बनाया है। जब हैदराबाद टेस्ट में उनकी बल्लेबाजी की आवश्यकता सबसे अधिक थी उस समय उन्होंने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उनकी विकेटकीपिंग पर भी कई सवाल खड़े हुए हैं।

उन्होंने विकेट के पीछे कई मौको पर गेंद को पकड़ने में असफल रहे थे। ऐसे में अब टीम मैनेजमेंट राजकोट टेस्ट में केएस भरत की जगह और ध्रुव जुरेल से पहले सरफराज खान को डेब्यू करने का मौका दे सकती है।

केएल नहीं करेंगे विकेटकीपिंग

वनडे वर्ल्ड कप और साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज में केएल राहुल विकेटकीपिंग करते हुए नजर आए थे। लेकिन उन्हें भारतीय पिचों पर टेस्ट में अधिक विकेटकीपिंग करने का अनुभव नहीं है। जिसके बाद टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा एक ऐसे विकेटकीपर की तलाश में हैं, जो बल्ले के साथ विकेटकीपिंग में भी टीम के लिए बेहतर कर सके। ऐसे में टीम के सामने सिर्फ एक ही नाम सामने आता है और वह सरफराज खान का है। जो इन दोनों भूमिकाओं को बेहतरीन तरीके से निभा सकते हैं। वहीं केएल राहुल हैदराबाद टेस्ट में चोट के बाद एक बार फिर टीम में वापसी कर रहे हैं। जिसके बाद कप्तान रोहित शर्मा केएल राहुल के साथ कोई भी जोखिम उठाने से बचना चाहेगा।

आंकड़ों में ध्रुव जुरेल से बेहतर सरफराज खान

सरफराज खान पिछले कुछ वर्षों से डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनका बल्लेबाजी औसत लगभग 70 के करीब हो तो उनके नाम 14 शतक और 11 अर्धशतक भी है। इसके अलावा उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक भी है। वहीं दूसरी तरफ ने सिर्फ 15 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 790 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ 46.47 का रहा है। इसके अलावा सरफराज खान का स्ट्राइक रेट भी जुरेल से बेहतर है। जहां सरफराज खान 70.48 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है तो ध्रुव जुरेल 56.63 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।

ये भी पढ़ें-IPL 2024: हार्दिक पांड्या से बोर्ड नाराज! साथ में ईशान किशन भी हो सकते हैं शिकार 

ये भी पढ़ें- U19 World Cup: भारत से वर्ल्ड कप छीनने वाला, कौन है ये ‘भारतीय’ बल्लेबाज; ऑस्ट्रेलिया को चौथी बार बनाया चैंपियन

ये भी पढ़ें- IND vs ENG : ‘शर्म की बात है,’ विराट कोहली के नहीं खेलने पर इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ने दिया बयान

First published on: Feb 13, 2024 06:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें