Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

भारत के पूर्व कप्तान और 11 टेस्ट खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर का निधन, BCCI ने जताया दुख

Indian Cricketer Death: भारतीय टीम की कप्तानी करने के अलावा 11 टेस्ट खेल चुके पूर्व क्रिकेटर का निधन हो गया है। बीसीसीआई ने शोक व्यक्त किया।

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Feb 16, 2024 16:50
Share :
BCCI Condolences Former Indian Cricket Team Captain Dattajirao Gaekwad Death (Image- X)
BCCI Condolences Former Indian Cricket Team Captain Dattajirao Gaekwad Death (Image- X)

Indian Cricketer Death: भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए मंगलवार 13 फरवरी का दिन काफी दुखद रहा। देश के लिए 11 टेस्ट मैच खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 1959 में इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके दत्ताजीराओ गायकवाड़ का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वह भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर भी रहे थे। वहीं उनकी कप्तानी में 1957-58 में बड़ौदा की टीम ने भी रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था। उनके निधन पर बीसीसीआई ने दुख भी जताया। बोर्ड ने एक्स पर उनकी फोटो के साथ शोक व्यक्त किया।

बोर्ड ने अपने पोस्ट में लिखा कि बीसीसीआई दत्ताजीराओ गायकवाड़ के निधन पर श्रद्धांजलि व्यक्त करता है। बोर्ड की तरफ से उनके परिवार, उनके मित्र और सभी करीबियों के लिए गहरी संवेदनाएं। आपको बता दें कि वह भारत के लिए खेलने वाले एक और क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ के पिता भी थे। उन्होंने 1952 में डेब्यू किया था और बड़ौदा की रॉयल फैमिली से वह आते थे। 1961 में दत्ताजी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उनके निधन पर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है।

कैसा रहा दत्ताजीराव का करियर?

दत्ताजीराव का इंटरनेशनल करियर कुछ ऐसा रहा कि 11 टेस्ट मैच में उन्होंने 350 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला। 52 उनका बेस्ट स्कोर था। इंग्लैंड के खिलाफ 1959 के दौरे पर उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी की थी। जबकि उनका फर्स्ट क्लास करियर इसके एकदम विपरीत रहा। दत्ताजीराओ ने 110 मुकाबलों में 5788 रन बनाए। उनके नाम फर्स्ट क्लास में 17 शतक और 23 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 249 रन रहा। जबकि फर्स्ट क्लास में बॉलिंग करते हुए भी उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए।

पिता से आगे निकला बेटा

दत्ताजीराओ का इंटरनेशनल करियर बहुत बड़ा और खास नहीं था लेकिन उनके बेटे अंशुमन गायकवाड़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खासा नाम कमाया। वह अपने पिता से आगे निकले और उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट और 15 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले। अंशुमन गायकवाड़ के नाम टेस्ट में 1985 रन दर्ज हैं जिसमें 2 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 201 रन रहा और 2 विकेट भी उन्होंने झटके। वहीं वनडे में अंशुमन ने 269 रन बनाए और 78 उनका बेस्ट स्कोर रहा। अंशुमन गायकवाड़ ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 206 मैच खेलते हुए 12136 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- स्टार भारतीय क्रिकेटर के घर हुई अनहोनी, बदमाशों ने पीट-पीटकर की करीबी की हत्या

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: केएल राहुल पूरी टेस्ट सीरीज से होंगे बाहर! क्या फिटनेस को लेकर छुपाया अपना सच

First published on: Feb 13, 2024 01:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें