---विज्ञापन---

Pea Peeling Hack: मिनटों में छील लेंगे किलो भर मटर, अपनाएं ये किचन हैक

Pea Peeling Hack: घंटों तक आप भी मटर को छीलने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं? तो अब इस किचन हैक को अपनाकर मटर छीलने का काम आसान कर सकते हैं।

Edited By : Simran Singh | Updated: Dec 13, 2023 13:35
Share :
Pea Peeling Hack, kitchen Hack, Pea Peeling, Pea Peeling hacks, Pea, matar chilne ka tarika, matar kaise chilen, Green pea peeling hack, Best pea peeling hack, how to shell peas by hand, shelling peas, shelling peas meaning, how to peel pea, shelling percentage in pea,

Pea Peeling Hack in Hindi: वैसे तो हर मौसम में मटर का स्वाद चखा जा सकता है लेकिन जो बात सर्दियों में मिलने वाले मटरों की है वो ऑफ सीजन में मिलने वाले मटरों की नहीं है। सर्दियों में खास सब्जियों में से एक मटर भी है, जिसे सब्जी के साथ या अन्य रेसिपी के साथ बनाया जा सकता है। इस मौसम में मिलने वाले हरे-हरे और मीठे मटर के दानों को खाने के लिए पहले हमें पहले खूब मेहनत भी करनी पड़ जाती है। इसके 5 से 6 दानों को निकालने के लिए पहले हमें मटर का छिलका उतारना पड़ता है, जो यकीनन किसी बड़े टास्क से कम नहीं है।

अगर आपके लिए भी मटर छीलना एक बड़ा टास्क है और इसके लिए आपका समय भी काफी बर्बाद होता है तो आप किचन हैक को अपनाकर अपना ये काम मिनटों में कर सकते हैं। मटर छीलने का हैक (Hack for Pea Peeling in Hindi) आपके इस मुश्किल काम को आसान कर सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे आप फटाफट मटर के दाने छिलके से निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- इस घरेलू नुस्खे से गुलाब की पंखुड़ियों जैसे हो जाएंगे होंठ! 

जल्दी मटर कैसे छिले (Matar Chilne ka Aasan Tarika)

फ्रोजन मटर से बेहतर है कि आप सर्दियों में हरे मटर को छीलकर खाएं। मटर का छिलका निकालने के लिए बस आपको कुछ मिनट ही लगेंगे। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं करना बस एक बर्तन लें और उसमें पानी को उबालने के लिए रख दें। इस पानी में ही आपको मटर को छिलकों के साथ डालना है यानी मटर को बिना छीले ढक कर 2 से 3 मिनट उबालना है।

नहीं होगी स्वाद में कोई कमी

इस हैक को अपनाकर मटर छीलने का काम आसान हो सकेगा। रही बात स्वाद की तो इस तरह से उबालने पर मटर का स्वाद खराब नहीं होगा और नहीं इसमें कोई बदलाव होगा। उबालने से मटर को छीलने का काम बस जरूर आसान हो सकेगा। 2 मिनट तक उबालने के बाद जब आप ठंडे होने पर मटर को पकड़ेंगे तो आसानी से इसके छिलके से दाने बाहर आने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- ये चाय है स्किन के लिए बड़ी फायदेमंद! 

कैसे कई दिनों तक स्टोर करें मटर के दाने?

अगर आप वर्किंग हैं और इस हैक को अपनाने का भी आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप मटर को छीलने के बाद कई दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा समय तो निकालना ही होगा। कुछ खास नहीं करना, बस ऊपर बताए गए प्रोसेस से सारे दानों को निकालकर एक सूखे कपड़े पर फैलाकर पानी निकलने तक सूखा लें।

इसके बाद मटर को नॉर्मल या फिर बर्फ के पानी में डाल दें। इसके बाद आप इन्हें किसी एयर कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इस तरीके से मटर नरम और फ्रेश रहेंगे, जिनका इस्तेमाल आप एक हफ्ते तक आसानी से कर सकते हैं।

First published on: Dec 13, 2023 01:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें