Wednesday, 28 February, 2024

---विज्ञापन---

वजन घटाने में कारगर है पनीर, खाने का सही तरीका भी जानना जरूरी

Paneer Recipes For Weight Loss: पनीर एक हाई फैट, कैलोरी और लो कार्ब वाला भोजन है। इसे खाने से नहीं बल्कि सही तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Oct 24, 2023 16:29
Share :
best time to eat paneer for weight loss,Simple paneer dishes for weight loss,Paneer dishes for weight loss vegetarian Paneer dishes for weight loss veg,Paneer dishes for weight loss indian,Easy paneer dishes for weight loss,Best paneer dishes for weight loss,which paneer is best for weight loss
Image Credit: Freepik

Paneer Recipes For Weight Loss: पनीर खाने में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डेयरी प्रोडक्ट है। फिटनेस और शाकाहारी लोग शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर से बनी चीजें खाते हैं। यह विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है, जो वजन घटाने में भी अहम रोल निभाता है। प्रोटीन में कैलोरी की मात्रा के चलते काफी देर तक आप भरा-भरा महसूस करते हैं और तेजी से फैट बर्न होता है। इसलिए वेट लॉस के लिए पनीर का सही तरीके से सेवन करने और पकाने का तरीके पर ध्यान देना जरूरी है।

इन 9 तरीकों से खाएं पनीर 

कच्चा पनीर

कच्चा पनीर पके हुए पनीर की तरह ही टेस्टी होता है। यह नरम होता है, जिस पर आप ऊपर से नमक हल्का सा छिड़क कर आनंद ले सकते हैं। वजन घटाने के लिए इसे सलाद में कच्चा खाएं।

​पनीर भुर्जी

जो लोग पनीर को रोटी या चावल के साथ सेवन करना पसंद करते हैं, तो उसमें प्याज, टमाटर, मिर्च और लहसुन भुनकर इसमें तला हुआ पनीर डालें। पनीर की भुर्जी वजन घटाने के लिए एक हेल्दी भोजन है।

ग्रील करें

पनीर को कुरकुरा और डीप फ्राई करने के लिए ज्यादा ग्रीस का प्रयोग न करें। आप इसके बजाय जैतून के तेल में भूनकर पनीर को खाएं। ये भी वेट लॉस के लिए परफेक्ट तरीका है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: रोजाना खाएं ये 5 हेल्दी चीजें, चेहरे पर खुद नजर आने लगेगा Glow!

​पनीर टिक्का

पनीर टिक्का जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है। इसमें पनीर को दही और मसालों में मिलाया जाता है और तंदूर के अंदर शिमला मिर्च और प्याज के साथ पकाया जाता है, वो भी बिना तेल का इस्तेमाल करे। वजन घटाने के लिए पनीर का सेवन इस तरह करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

​पालक पनीर

पालक पनीर जिसे लोग आमतौर पर दोपहर के समय रोटी के साथ खाते हैं। इसमें मौजूद आयरन और मैग्नीशियम, जब पनीर के साथ मिलते हैं, तो ये वजन घटाने वालों के लिए टेस्टी और हेल्दी डिश बन जाती है।

बिना प्याज और लहसुन की रेसिपी

आदर आपको प्याज और लहसुन ज्यादा पसंद नहीं हैं, तो बिना इसके भी पनीर की कई रेसिपी हैं, जिन्हें आप खा सकते हैं। जैसे- पनीर बटर मसाला, शाही पनीर, पनीर मखनी और पनीर लबाबदार। ये आप बिना प्याज के आप खा सकते हैं।

पनीर बेसन चीला

हर रसोई घरों में बेसन का सेवन काफी होता है। ऐसे में आप पनीर बेसन चीला हल्का और हेल्दी पनीर भोजन है, जिसे सुबह या शाम के स्नैक्स में खा सकते हैं। बेसन और पनीर दोनों में ही हाई प्रोटीन होता है।

कॉर्न एंड पनीर

यह काफी अच्छा स्नैक्स है और बनाने में भी आसान है। आप इसे किसी समारोह में स्टार्टर के तौर पर परोस सकते हैं। यह वजन घटाने के लिए बेस्ट डिश है।

पनीर रोल

पनीर रोल, गेहूं से बनी रोटी से बना रोल होता है। जिसमें पनीर को भरते हैं। यह खाने में काफी टेस्टी लगता है। ये पनीर डिश या पनीर रेसिपी, स्ट्रीट फूड से शुरू हुई है और अब काफी फेमस है।

First published on: Oct 24, 2023 04:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें