Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Neck Pain Cure: गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय, मिलेगी राहत!

Neck Pain Cure: ऑफिस या घर पर घंटों लैपटॉप के सामने बैठकर लंबे समय तक काम करने से गर्दन में की समस्या हो सकती है। अगर गर्दन में दर्द हो तो गर्दन को थोड़ा भी हिलाना मुश्किल हो जाता है। इस दर्द के कारण सोना, उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी गर्दन में दर्द […]

Edited By : Mahak Singh | Updated: Sep 4, 2023 15:51
Share :
how to cure neck pain fast, how to cure neck pain fast at home
Neck Pain

Neck Pain Cure: ऑफिस या घर पर घंटों लैपटॉप के सामने बैठकर लंबे समय तक काम करने से गर्दन में की समस्या हो सकती है। अगर गर्दन में दर्द हो तो गर्दन को थोड़ा भी हिलाना मुश्किल हो जाता है। इस दर्द के कारण सोना, उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी गर्दन में दर्द इतना बढ़ जाता है कि दर्द के कारण गर्दन में अकड़न भी आ जाती है। अगर आप भी गर्दन के दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बर्फ से सिकाई- गर्दन के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए दिन में 4-5 बार लगभग 6-7 मिनट तक बर्फ से सिकाई करें। गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं या दर्द वाली जगह पर हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से दर्द में राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: चेहरे पर हो गई हैं झाइयां? इन चीजों का सेवन करके पाएं छुटकारा

सेंधा नमक से सिकाई- गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए सेंधा नमक किसी दवा की तरह काम करता है। यह मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक है। पानी में सेंधा नमक मिलाकर इसे गुनगुना कर लें और करीब 6-7 मिनट तक इससे अपनी गर्दन की सिकाई करें। रोजाना कम से कम 3-4 बार ऐसा करने से दर्द में राहत राहत मिल सकती है।

हल्दी वाला दूध- अगर आप गर्दन के दर्द से परेशान हैं तो आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। हल्दी और दूध में मौजूद कैल्शियम और एंटीबायोटिक गुण आपको गर्दन के दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

इन बातों का रखें ख्याल

  • लैपटॉप और आंख का लेवल 90 डिग्री पर होना चाहिए।
  • काम के लिए हमेशा कुर्सी-कुर्सी का प्रयोग करें, बिस्तर पर बैठकर काम न करें।
  • रात को सोने के लिए पतले और हल्के तकिये का प्रयोग करें।
  • लंबे समय तक काम करने के लिए लैपटॉप की जगह डैशबोर्ड का इस्तेमाल करें।

First published on: Sep 04, 2023 03:51 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें