Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

अपने आप में देख रहे हैं 4 अजीब बदलाव, तो न करें इग्नोर

Mental Health Tips: अगर आप अपनी रोजमर्रा के जीवन में अपने अंदर ऐसे कुछ बदलावों को देख रहे हैं तो इनको बिल्कुल इग्नोर न करें। इन तरीकों से अपनी लाइफ को थोड़ा आसान बनाएं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Dec 22, 2023 12:11
Share :
top 4 tips to maintain your mental health, mental health tips for students, habits to improve mental health, solutions to mental health issues, activities to improve mental health, mental health tips for teens, mental health tips for employees, solutions to mental health issues in society,

Mental Health Tips: भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के बीच लोग अपने आप को टाइम देना ही भूल जाते हैं। हर दिन की शुरुआत एक नई टेंशन से होती है चाहे वो काम का बोझ हो या घर की जिम्मेदारी हो। अपने आप का ख्याल रख पाना आज के समय में एक अलग टास्क बन गया है। दिन भर में काम का बोझ ही इतना ज्यादा हो जाता है कि 24 घंटे का समय भी कम लगने लगता है लेकिन काम करना जितना जरूरी है, आपने आप को टाइम और ब्रेक देना भी उतना ही जरूरी होता है।

ऐसे में आपको अपने बिजी शेडूल से एक ब्रेक लेना चाहिए, जिससे आपकी थकान थोड़ी कम हो, साथ ही माइंड रिलैक्स रहेगा तो क्रिएटिविटी लेवल भी बढ़ेगा, और लाइफ में चल रहा सारा तनाव कम हो जाएगा। आइए जानते हैं कि वो कौन से लक्षण होते हैं जो आपको अपने अंदर दिखने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपको ब्रेक की सख्त जरूरत है?

काम पर फोकस न होना (Lack of focus on work)

Lack of focus on work

जब हमारा काम पर पूरी तरह फोकस नहीं हो पाता, हम सभी काम गलत करना शुरू कर देते हैं, जरूरी फैसलों को लेने में दिक्कत होने लगती हैं, चीजें याद नहीं रहती। ये वही संकेत होते हैं जब आपके माइंड को थोड़ा ब्रेक लेने की जरूरत होती है। इसका उपाय ये है कि डेली लाइफ में योग को शामिल कर लें जिससे आपका दिमाग थोड़ा शांत रहेगा और चीजों पर फोकस बना रहेगा।

जल्दी इमोशनल हो जाना (Get emotional easily)

अगर काम करते समय आपमें चिड़चिड़ापन आने लगा है और गुस्सा तो आपकी नाक पर ही रहता है साथ ही छोटी-छोटी बातों पर आंसू आ जाते हैं तो ये संकेत होते हैं कि आपको थोड़ा ब्रेक की जरूरत है और उस समय आपको ज्यादा से ज्यादा अपने खास दोस्तों से मिलना चाहिए और जो आपको समझते हों, आपके इमोशनल लेवल और गोल का ख्याल रखता हों।

शरीर में कमजोरी का आना (Body weakness)

जब हम काम करते-करते थक जाते हैं तो ये एक नॉर्मल बात है और लाइफ का एक हिस्सा है जो चाय और कॉफी पीने से सही हो सकता है लेकिन यदि थोड़े-थोड़े समय में आपको थकान महसूस होती है तो ये एक बड़ी चिंता की बात हो सकती है। शरीर में अधिक थकान के लक्षण होते हैं आंखों का लाल होना, भारीपन आना, सर में दर्द, बॉडी पैन, इमोशनली और मेंटली थका हुआ महसूस होना। इस समय आपको एक वेकेशन की जरूर है। आपको जल्द ही घूमने का प्लान बनाना चाहिए।

डीमोटिवेटेड होना (Being demotivated)

जब हम अपनी यंग एज में होते हैं तो हर मुश्किल सिचुएशन से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं एक यही समय होता है जब हमें बहुत ज्यादा मोटिवेशन की जरूरत होती है। लेकिन यदि आपको छोटे-छोटे काम के लिए भी मोटिवेशन की जरूरत पड़ रही है और काम में मन नहीं लग पा रहा है तो समझ जाइए कि आपको एक ब्रेक की सख्त जरूरत है क्योकि लाइफ में छोटी-छोटी चीजों में आपको मोटिवेशन देने के लिए कोई नहीं रहेगा।

ये भी पढ़ें- Old Saree DIY: पुरानी साड़ी को न समझे बेकार! 5 Ideas से करें नई Dress तैयार

ये भी पढ़ें- Winter Fashion Tips: विंटर सीजन में ऐसे निखरता है कैटरीना का लुक, जानिए एक्ट्रेस की सुर्खियां बटोरने का राज

ये भी पढ़ें- Dupatta DIY Ideas: पुराने दुपट्टे से अब बनेंगी 6 कमाल की चीजें

First published on: Dec 22, 2023 11:59 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें