Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Health Tips: कूड़ा समझ न फेंकें फलों और सब्जियों के छिलके, सेहतमंद रहने के लिए बनाएं ये 5 चीजें

Health Tips: अगर आप फलों और सब्जियों के छिलकों को कूड़े में फेंक देते हैं तो ये भूल न करें। जानिए कैसे इनका दोबारा यूज किया जा सकता है।

Edited By : Mehak Jain | Jan 13, 2024 07:00
Share :
Health Tips
फलों और सब्जियों के छिलकों का भी कर सकते हैं यूज

Health Tips in Hindi: जब हम फल और सब्जियां खाते हैं, तो उनके छिलकों को कूड़े में फेंक देते हैं। ऐसा करने की भूल न करें, क्योंकि फल और सब्जियों के छिलके स्वाद और विटामिन से भरपूर होते हैं। फिर चाहे वह खट्टे फलों का छिलका हो, आलू के छिलके हों, या एवोकाडो के छिलके हों। इन छिलकों का आप दोबारा यूज कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन्हें आप किस तरह दोबारा यूज में ला सकते हैं।

एक बेहतरीन ड्रिंक बनाएं

फलों और सब्जियों के छिलकों से आप एक बेहतरीन ड्रिंक (Good Healthy Drink) बना सकते हैं। उदाहरण के लिए संतरे का रस आपके कॉकटेल (Cocktail) या मॉकटेल (Mocktail) के टेस्ट को बढ़ा सकता है। यहीं नहीं आप उन ड्रिंक्स में फ्रेशनेस लाने के लिए खीरे के छिलकों का भी यूज कर सकते है।

ये भी पढ़ें- Glowing Skin: बड़े काम का है संतरे का छिलका

इन छिलकों से सूप बनाएं

अगर आप सोचते हैं कि कड़वे छिलकों का यूज नहीं किया जा सकता, तो आप बिल्कुल गलत हैं। (Health Tips) प्याज के छिलके जब सूप में डाले जाते हैं, तो ये न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारे माइंड के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

एक डिटॉक्स चाय बनाएं

वजन घटाने या इम्युनिटी (Immunity Boost) बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों के छिलकों का यूज किया जा सकता है। आप एक फायदेमंद हर्बल डिटॉक्स चाय (Harbal Detox Tea) बना सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए बस पानी को उबालें और उसमें अनार जैसे फलों के छिलकों को एड करें और आपकी हर्बल डिटॉक्स चाय तैयार हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- सर्दी-खांसी से नहीं मिल रहा छुटकारा?

कुरकुरे चिप्स बनाएं

आलू के छिलकों का यूज आप स्वादिष्ट कुरकुरे (Kurkure) बनाने में कर सकते हैं। (Health Tips) बस छिलकों को फॉयल से ढकी बेकिंग ट्रे पर रखें। उन छिलकों पर जैतून का तेल और नमक छिड़कें और बेक कर दें। आपके कुरकुरे बनकर तैयार हो जाएंगे। आलू के छिलकों की इस रेसिपी को आप सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं।

घर पर वैकल्पिक उपयोग

खीरे के छिलके का यूज आप अपनी स्किन के (Skin Care Tips) मुंहासों को हटाने के लिए कर सकते हैं।  उसके साथ ही प्याज के छिलकों का यूज सफाई के लिए किया जा सकता हैं। तरबूज के छिलकों के साथ आप एक अनोखी सब्जी तैयार कर सकते हैं।

First published on: Jan 13, 2024 07:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें