Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Hair growth in hindi: हफ्ते में 3 बार स्कैल्प में लगाएं नारियल तेल का ये नुस्खा, तेजी से होगी ग्रोथ

Hair growth in hindi: बालों का टूटना आम समस्या बन चुका है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। इनमें तनाव और पोषक तत्वों की कमी सबसे बड़ा कारण है। अगर आप भी टूटते बालों से परेशान हैं और उन्हें लंबा-घना बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। एलोवेरा और नारियल तेल का […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Feb 27, 2023 12:07
Share :
Hair growth in hindi Aloe vera and coconut oil
Hair growth in hindi Aloe vera and coconut oil

Hair growth in hindi: बालों का टूटना आम समस्या बन चुका है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। इनमें तनाव और पोषक तत्वों की कमी सबसे बड़ा कारण है। अगर आप भी टूटते बालों से परेशान हैं और उन्हें लंबा-घना बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। एलोवेरा और नारियल तेल का मिश्रण बालों की ग्रोथ में बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

और पढ़िए –Moong Dal Halwa Recipe: होली पर बनाएं हलवाई जैसा ‘मूंग दाल का हलवा’, ये है सही और आसान तरीका

क्यों होती हैं बालों से जुड़ी समस्याएं?

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में इंसान के पास शरीर से जुड़ी दर्जनों परेशानियां हैं। इनमें बालों का झड़ना और उनकी ग्रोथ रुक जाना एक आम समस्या है। इसके पीछे शरीर में पोषण की कमी, खराब खानपान और खराब जीवनशैली जैसे कई कारण हो सकते हैं। आप नारियल तेल और एलोवेरा की मदद से बालों की ग्रोथ तेज कर सकते हैं।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद हैं नारियल तेल-एलोवेरा?

एलोवेरा अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते स्कैल्प से डेड सेल्स हटाता है। इससे डेड स्किन हटती है। एलोवेरा और नारियल तेल में मॉइश्चराइजिंग, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो बालों की जड़ से सफाई करते हैं। साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखते हैं। यह दोनों बालों के डैंड्रफ, हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस का सफाया करते हैं। जिससे रोम को पोषण मिलता है और उसकी ग्रोथ होती है।

एलोवेरा जेल और नारियल तेल का ये नुस्खा बालों की ग्रोथ तेज कर सकता है।

  • सबसे पहले 1 कप में नारियल तेल डालें।
  • फिर इसमें 4 चम्मच एलोवेरा जेल डालें।
  • अब इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • फिर इस पेस्ट से स्कैल्प की चंपी करें।
  • हफ्ते मेमं 3 बार आप इसे स्कैल्प में लगाएं।
  • रात भर इसे लगाकर छोड़ देना है।
  • सुबह उठकर माइल्ड शैंपू करना है।
  • इससे बालों की ग्रोथ तेज हो सकती है।

और पढ़िए –Cause of Dandruff In Hair: इन 5 गलतियों से बालों में भर जाते हैं डैंड्रफ, कहीं आप तो नहीं कर रहे….

एलोवेरा-नारियल तेल से बालों को लाभ

एलोवरा और नारियल तेल का नुस्खा बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है। जिससे स्कैल्प को स्टिमुलेट करने में मदद मिलती है। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे बालों के रोम तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त पहुंच पाता है। लिहाजा वह बढ़ने लगते हैं। साथ ही घने और शाइनी भी बनते हैं।

Disclaimer: हमारा लेख केवल पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 24, 2023 04:02 PM
संबंधित खबरें